Unnao: जानलेवा साबित हो सकता लू तापघात...एडीएम वित्त एवं राजस्व ने लू से बचाव के लिए जारी की एडवाइजरी

उन्नाव में एडीएम वित्त एवं राजस्व ने लू से बचाव के लिए जारी की एडवाइजरी

Unnao: जानलेवा साबित हो सकता लू तापघात...एडीएम वित्त एवं राजस्व ने लू से बचाव के लिए जारी की एडवाइजरी

उन्नाव, अमृत विचार। यूपीएसडीएमए उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों को हीट वेव लू से बचने की एडवाइजरी जारी की है। यह जानकारी देते हुए एडीएम वित्त एवं राजस्व नरेंद्र सिंह ने प्राधिकरण की सलाह पर अमल करते हुए सभी को घरों से बाहर निकलते हुए सिर ढके रहने, ढीले सूत्री वस्त पहनने व अधिक से अधिक पानी पीते रहने की सलाह दी है, क्योंकि सावधानी न बरतने पर लू घात जानलेवा भी साबित हो सकता है।

बता दें एडीएम के मुताबिक पूरे प्रदेश में तेज धूप व गर्म हवाएं चल रही हैं। आगे मौसम का मिजाज और अधिक तल्ख होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में गर्मी के दिनों मई-जून में हीट वेव का प्रकोप और अधिक बढ़ जाएगा।  

उन्होंने बताया है कि प्राधिकरण द्वारा लू प्रकोप एवं हीट वेव से बचाव के लिए जन सामान्य को एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों को कड़ी धूप में (दोपहर 12.00 बजे से 3.00 बजे तक) आवश्यक न होने पर बाहर निकलने से बचना चाहिए। साथ ही प्यास लगने पर थोड़ी-थोड़ी देर पानी पीते रहना चाहिए। इसके अलावा ढीले सूती हल्के रंग के कपड़े पहनना चाहिए। धूप से बचने के लिए गमछा, टोपी, छाता, धूप का चश्मा, जूता-चप्पल का उपयोग करना चाहिए। 

बाहर के कामकाज करने वालों सहित यात्रा पर निकलने वालों को साथ में पानी अवश्य ले लेना चाहिए। चेहरे व गर्दन पर गीला कपड़ा रखना चाहिए। साथ ही स्वयं को अस्वस्थ महसूस करते हुए कमजोरी महसूस होने (चक्कर आने) पर चिकित्सकीय परामर्श लेना चाहिए। घर में बने पेय पदार्थ लस्सी, नमक चीनी का घोल, नींबू पानी, छांछ व आम का पना आदि का इस्तेमाल करना इस प्रतिकूल मौसम में फायदेमंद रहेगा। 

इस दौरान पशुओं को भी छाया वाले स्थानों पर रखना चाहिए। अपने घरों को ठंडा रखने के लिए शटर व दरवाजों को बंद रखते हुए पर्दों का इस्तेमाल करना चाहिए। रात के समय कमरों की खिड़कियां खुली रखें। खिड़कियों में रिफ्लेक्टर के तौर पर एल्यूमीनियम, पन्नी व गत्ते से ढक देना चाहिए, जिससे सूरज की किरणें सीधे प्रवेश न कर सकें।

गर्मी में यह न करें…

गर्मी के प्रकोप से बचने को शराब, चाय, काफी जैसे पेय पदार्थ न पिएं। धूप में खड़े वाहनों में पालतू मवेशी व बच्चों को न छोड़ें। महिलाएं खाना बनाते समय किचन व कमरे की खिड़कियां बंद न रखें। अधिक प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें और बासी भोजन भी न करें।

ये भी पढ़ें- Mukhtar Ansari Death: मुख्तार का उपचार करने वाले चिकित्सकों के बयान दर्ज...दो दिन में कई बार बिगड़ी थी हालत