अयोध्या: रातो‍ं रात लगवा दीं स्टील की रेलिंग..., कैसे होगी दुकानदारी, हनुमानगढ़ी में बंद रहीं 250 लड्डू प्रसाद की दुकानें, विरोध में उतरे व्यापारी

प्रशासन को सौंपा ज्ञापन, 50 क्विंटल से अधिक देशी घी के लड्डू और दो सौ क्विंटल फूलमाला भी नहीं बिकी

अयोध्या: रातो‍ं रात लगवा दीं स्टील की रेलिंग..., कैसे होगी दुकानदारी, हनुमानगढ़ी में बंद रहीं 250 लड्डू प्रसाद की दुकानें, विरोध में उतरे व्यापारी

अयोध्या, अमृत विचार। रामनवमी मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर हनुमानगढ़ी पर स्टील रेलिंग लगाए जाने को लेकर शनिवार को हनुमानगढ़ी की करीब 250 लड्डू प्रसाद की दुकानें पूरे दिन बंद रहीं। रेलिंग के विरोध में उतरे दुकानदारों ने आक्रोश जताते हुए जिला प्रशासन के प्रतिनिधि को ज्ञापन भी सौंपा। लड्डू प्रसाद की दुकानों की बंदी के चलते श्रद्धालुओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। अभूतपूर्व बंदी के चलते शनिवार को 50 क्विंटल से अधिक देशी घी के लड्डू नहीं बिके और करीब दो सौ क्विंटल फूलमाला भी पड़ी रही। 

अयोध्या धाम चैत्र रामनवमी मेले में श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए लगी स्टील रेलिंग के विरोध में भक्ति पथ के दुकानदारों ने विरोध करते हुए सुबह ही दुकानें बंद कर लीं। सूचना पर उच्चाधिकारी भक्ति पथ के दुकानदारों से बातचीत करने पहुंचे और बंद दुकानों को खोलने के लिए मान मनौव्वल करने लगे लेकिन बात नहीं बनी।

श्रद्धालु शनिवार होने के नाते भोर में पहुंचने लगे तो उन्हें हनुमंत लला पर चढ़ावे के लिए लड्डू नहीं मिल सके। दोपहर तक यही स्थिति रही, बाद में रामपथ पर स्थित दुकानों से लड्डू लेकर हनुमंत लला के दरबार में शीश नवाया।

व्यापारी बोले- रातों रात लगवा दी रेलिंग, कैसे होगी दुकानदारी 

Untitled-28 copy

व्यापारियों का कहना है कि रामजन्म भूमि और हनुमानगढ़ी दोनों मुख्य मंदिरों पर जिला प्रशासन ने रातों रात मुख्य मार्गों पर स्टील के रेलिंग लगवा दीं। दुकानों के आगे रेलिंग को देखकर शनिवार सुबह भक्तिपथ के दुकानदार भड़क गए। उनका कहना था कि ऐसे में दुकानदारी कैसे होगी। सभी दुकान बंद करने की अपील करने लगे। सुबह लगभग 11 बजे जिला प्रशासन का एक प्रतिनिधि मंडल व्यापारियों से मिलने आया और समस्या को सुना। व्यापारियों से ज्ञापन लेकर उच्चाधिकारी से बात करने का आश्वासन दिया। बताया कि जल्द ही उनकी समस्या का निराकरण किया जायेगा। 

जिला प्रशासन स्टील रेलिंग लगाकर दुकानदार की रोजी रोटी खत्म करने की साजिश कर रहा है। बिना विश्वास में लिए मनमाने तरीके से काम कर रहा है। मांग है स्टील रेलिंग को तत्काल प्रभाव से हटवा कर पूर्व की भांति ड्रॉप रेलिंग की व्यवस्था की जाए। प्रशासन हम व्यापारियों की बात नही मानता है तो प्रत्येक दुकान को बंद कराई जाएगी।-पंकज गुप्ता, व्यापारी नेता।

दो वर्षों से अयोध्या का व्यापारी प्रशासन के द्वारा करवाए जा रहे कार्यों के कारण परेशानी झेल रहा है। जब रोजी रोटी की स्थिति सुधरने लगती है तब कुछ न कुछ जिला प्रशासन के द्वारा ऐसा कार्य करवाया जाता है जिससे व्यापारी परेशान हो जाते हैं। अब अयोध्या धाम का व्यापारी कमजोर नहीं है। स्टील की रेलिंग लगने से दोनों पटरी के व्यापारी लोगों की रोजी पर व्यापक असर पड़ेगा। रेलिंग नहीं हटाई जाती है तो सभी दुकानदार रामनवमी मेले में अपनी अपनी दुकानें बंद करके अपना विरोध दर्ज करवाएंगे।-नंदलाल गुप्ता, अध्यक्ष, हलवाई समाज।

250- लड्डू प्रसाद की दुकानें बंद रहीं। 
50 क्विंटल से अधिक देशी घी लड्डू प्रसाद धर रह गया।
200- क्विंटल फूलमाला भी नहीं बिकी।
20 घंटे से अधिक तक बंद हैं दुकानें।

एडीएम को ज्ञापन सौंपा, राहत का आश्वासन मिला

उत्तर प्रदेश उधोग व्यापार मंडल की ओर से एडीएम सलिल पटेल को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में भक्तिपथ पर स्टील रेलिंग को गलत बताते हुए व्यापार के नुकसान का कारण बताया गया है। मांग की गई है कि दुकानदारों की समस्या और जीवन यापन को देखते हुए तत्काल समस्या का समाधान किया जाए। अन्यथा आने वाले दिनों में सभी दुकानें बंद कराने का अभियान चलाया जाएगा। स्टील बैरियर हटा कर ड्राप बैरियर की मांग की गई। एडीएम ने ज्ञापन लेकर राहत का आश्वासन दिया। इस मौके पर एसडीएम राजकुमार पाण्डेय, रेजीडेंट मजिस्ट्रेट संदीप श्रीवास्तव, सीओ अयोध्या आशुतोष मिश्रा, थाना रामजन्मभूमि प्रभारी देवेन्द्र पांडेय मौजूद रहे।

Untitled-29 copy