अंबेडकरनगर: मतदाताओं को लुभाने वालों पर हो सख्त कार्रवाई, डीएम ने अधिकारियों को दिए निर्देश

अंबेडकरनगर: मतदाताओं को लुभाने वालों पर हो सख्त कार्रवाई, डीएम ने अधिकारियों को दिए निर्देश

अंबेडकरनगर, अमृत विचार। जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में लोकसभा चुनाव को सकुशल, निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए समस्त उप जिलाधिकारी और एफएसटी टीम के साथ बैठक का आयोजन किया। 

एफएसटी टीम में लगे अधिकारियों से अब तक की कार्रवाई के बारे में पूछा गया। इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी टीमों को कार्रवाई तेज करने का निर्देश दिया है। विधानसभा क्षेत्र में संदेह के आधार पर गाडिय़ों को चेक किया जाय। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाए। 
बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने एफएसटी और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। स्थानीय विधि या न्यायालय के आदशों के तहत प्रतिबंधों के अधीन राजनीतिक दल,  अभ्यर्थी, उनके अभिकर्ता, कार्यकर्ता और समर्थक, अपनी सम्पत्ति पर बैनर बंटिंग, ध्वज कट आउट लगा सकते है। 

वह ऐसा अपनी स्वेच्छा से और किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह की असुविधा न हो। यदि बैनर, ध्वज आदि के ऐसे प्रदर्शन का उद्देश्य किसी विशेष अभ्यर्थी के लिए मत मांगना है, तो भारतीय दंड सहिता की धारा 171 के प्रावधान लागू होंगे और उक्त प्रावधानों के तहत आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। 

आयोग के निर्देशों के पालन का दिया निर्देश : आयोग के निर्देशानुसार पार्टी कार्यालयों पर किसी पार्टी उम्मीदवार के झड़े की सख्या तीन से अधिक नहीं होनी चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अक्षरश: पालन के निर्देश दिए हैं। 

बैठक के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ सदानंद गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक दयाशंकर पाठक, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार तिववारी व समस्त उपजिलाधिकारी, जिला सूचना अधिकारी और अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौके पर उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:-बहराइच में ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त! एंबुलेंस को 100 मीटर की दूरी तय करने में लग गया 25 मिनट