बाराबंकी: एचटी लाइन की चिंगारी से जली गेहूं की फसल, किसानों में आक्रोश

बाराबंकी: एचटी लाइन की चिंगारी से जली गेहूं की फसल, किसानों में आक्रोश

निन्दूरा/ बाराबंकी, अमृत विचार। किसान के खेत से निकली हाईटेंशन तारों से निकली चिंगारी से खेत में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई। ग्रामीण आग को बुझा पाते उससे पूर्व ही करीब ढाई बीघा की फसल जलकर राख हो गई। इससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। 

घुंघटेर थाना क्षेत्र के बांका नगर डिंगरी गांव निवासी राजेंद्र यादव के खेतों में गेहूं की फसल पकी हुई खड़ी थी। आसपास के खेतों में फसल की कटाई चल रही थी। दोपहर करीब 12 बजे अचानक तेज हवा चलने से हाईटेंशन लाइन के तार आपस में टकरा गए। तारों के आपस में टकराने पर निकली चिंगारी से खेत में गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गई। आसपास के खेतों में काम कर रहे किसानों ने किसी तरह से आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक ढाई बीघे गेहूं की फसल जल गई। सूचना पर पहुंचे किसान ने तुरंत ही बिजली की आपूर्ति को बंद कराया। ग्रामीणों का आरोप है कि खेतों से निकले बिजली के तार जमीन से मात्र तीन मीटर की ऊंचाई पर झूल रहे हैं । जिसके चलते आए दिन गेहूं फसल में आग लग रही है। 

नियमानुसार बिजली के तारों और जमीन के बीच कम से कम पांच मीटर की दूरी रहनी चाहिए। आए दिन हो रहे इसे तरह की आपदाओं से  किसानों में आक्रोश व्यक्त हैं। मौके पर मौजूद राजस्व निरीक्षक  शैलेश यादव ने बताया कि किसान को हुए नुकसान का आंकलन करके तहसील प्रशासन को भेज दिया गया है।

ये भी पढ़ें -हरदोई: महिला कांस्टेबल के साथ रह रही उसकी बहन का पेड़ पर लटका मिला शव