होर्मुज जलडमरूमध्य के पास जहाज पर छापेमारी का वीडियो आया सामने, अधिकारी ने बताया ईरान का हाथ 

होर्मुज जलडमरूमध्य के पास जहाज पर छापेमारी का वीडियो आया सामने, अधिकारी ने बताया ईरान का हाथ 

दुबई। समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को मिले एक वीडियो में देखा गया कि शनिवार को होर्मुज जलडमरूमध्य के नजदीक हेलीकॉप्टर की मदद से कमांडो एक जहाज पर छापेमारी कर रहे हैं। पश्चिम एशिया के एक रक्षा अधिकारी ने ईरान और पश्चिमी देशों में तनाव के बीच सामने आई इस घटना के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। वीडियो में हमला होते देखा जा सकता है जिसकी जानकारी पहले ब्रिटिश सेना के 'यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन्स' ने दी थी। उसने अमीराती बंदरगाह शहर फुजैराह के पास ओमान की खाड़ी में पोत पर सवार होने का कोई विवरण नहीं दिया था। रक्षा अधिकारी ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर घटना का वीडियो ‘एपी’ के साथ साझा किया। 

एजेंसी ने तत्काल इस वीडियो का सत्यापन नहीं किया है, लेकिन यह पोत पर सवार होने के ज्ञात विवरणों से मेल खाता है और इसमें शामिल हेलीकॉप्टर ईरान के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड द्वारा इस्तेमाल किया गया प्रतीत होता है, जिसने पूर्व में भी अन्य जहाजों पर छापे मारे हैं। यह घटना खासकर सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हमले के बाद ईरान और पश्चिम के बीच बढ़े तनाव के बीच हुई है। ईरान ने तत्काल किसी जहाज को जब्त करने की बात स्वीकार नहीं की और न ही इस घटना के बारे में सरकारी मीडिया ने कोई खबर दी है। 

हालांकि, ईरान ने 2019 से जहाजों को जब्त करने की कई घटनाओं को अंजाम दिया है। वह अपने परमाणु कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ा रहा है और पश्चिमी देशों से बढ़ते तनाव के बीच जहाजों पर कई हमले हुए हैं। ओमान की खाड़ी हॉर्मुज जलडमरूमध्य के पास है, जो फारस की खाड़ी का एक संकरा हिस्सा है जिसके रास्ते कुल वैश्विक तेल का 20 प्रतिशत गुजरता है। संयुक्त अरब अमीरात के पूर्वी तट पर फुजैराह, जहाजों के लिए नए तेल कार्गो लेने, आपूर्ति लेने या चालक दल बदलने के लिए क्षेत्र का एक मुख्य बंदरगाह है।

ये भी पढ़ें : सिडनी के मॉल में चाकूबाजी और फायरिंग में 5 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल...हमलावर भी ढेर