Video: CM योगी ने गोरखपुर में किया कन्या पूजन, श्रीरामलला के सूर्य तिलक को बताया सनातन का अलौकिक गौरव 

Video: CM योगी ने गोरखपुर में किया कन्या पूजन, श्रीरामलला के सूर्य तिलक को बताया सनातन का अलौकिक गौरव 

गोरखपुर/लखनऊ, अमृत विचार। सीएम योगी आदित्यनाथ ने रामनवमी की सभी प्रदेश वासियों को बधाई दी। इस मौके पर उन्होंने गोरखनाथ मंदिर परिसर में कन्या पूजन किया। सीएम ने छोटी बच्चियों के पाँव पखारे और फिर उन्हें कई तरह के भोग लगाए। सीएम योगी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा आज 'श्री राम नवमी' के पावन अवसर पर शक्ति स्वरूपा कन्याओं के पूजन एवं उनको प्रसाद ग्रहण कराने का परम सौभाग्य प्राप्त हुआ।

16 - 2024-04-17T151429.839

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने नवरात्र की नवमी तिथि पर बुधवार को गोरक्षपीठ की परंपरा के अनुसार कन्या पूजन किया। नवरात्र की नवमी तिथि के अनुष्ठान की कड़ी में गोरखनाथ मंदिर के नव भोजनालय में आयोजित कन्या पूजन कार्यक्रम में योगी ने नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे, उनका विधि विधान से पूजन किया, चुनरी ओढाई, आरती उतारी, श्रद्धापूर्वक भोजन कराया और दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद लिया। मुख्यमंत्री ने परम्परा का निर्वहन करते हुए बटुक पूजन भी किया।

18 - 2024-04-17T151543.668

नवरात्र की नवमी तिथि के अनुष्ठान में गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले कुंवारी कन्याओं के पांव धोये। उनके माथे पर रोली, चंदन, अक्षत आदि का तिलक लगाया। चुनरी ओढ़ाकर एवं दक्षिणा प्रदान कर आशीर्वाद लिया। उन्होंने सभी कुंवारी कन्याओं व बटुकों की श्रद्धाभाव से आरती भी उतारी। पूजन के बाद इन कन्याओं को मंदिर की रसोई में पकाया गया ताजा भोजन प्रसाद योगी ने अपने हाथों से परोसा। कन्याओं के अतिरिक्त बड़ी संख्या में पहुंचे बटुकों को भी श्रद्धापूर्वक भोजन कराकर उपहार व दक्षिणा दिया गया। पूजन के दौरान गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, द्वारिका तिवारी, वीरेंद्र सिंह, दुर्गेश बजाज, विनय गौतम आदि उपस्थित थे।

वहीँ अयोध्या में श्रीरामजन्मोत्सव की धूम है। आज दोपहर में श्रीरामलला का सूर्य तिलक हुआ। इसको लेकर सीएम योगी ने कहा कि सूर्यकुल भूषण श्री रामलला के ललाट पर सुशोभित भव्य 'सूर्य तिलक' आज अखिल राष्ट्र को अपने सनातन गौरव से आलोकित कर रहा है।  

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा, ''भारत के प्राण, सनातन जगत की सकल आस्था के केंद्र, हमारे आराध्य, मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के पावन अवतरण दिवस 'श्री राम नवमी' की समस्त प्रदेश वासियों एवं श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं!'' उन्होंने कहा, ''शताब्दियों की प्रतीक्षा के उपरांत श्री अयोध्या धाम में प्रभु श्री रामलला का निर्मित नव्य, भव्य, दिव्य मंदिर कोटि-कोटि रामभक्तों और मानव सभ्यता को हर्षित, गर्वित कर रहा है। जय-जय श्री राम!'' 

ये भी पढ़ें -    Ram Navami: श्रीरामलला का हुआ सूर्य अभिषेक, अद्भुत दृश्य के साक्षी बने भक्त

ताजा समाचार

Unnao: आठ दिन पहले हुई थी शादी...पति ने ही पत्नी की मुंह दबाकर बेरहमी से कर दी हत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Unnao News: जनपद की सीमाओं पर हो रही सघन चेकिंग...वाहनों पर लगे झंडों को उतरवा रही स्टेटिक मजिस्ट्रेट
बरेली: हिंदू युवक से विवाह करना पड़ा भारी, परिवार वाले बने जान के दुश्मन...SSP से लगाई न्याय की गुहार
Banda News: जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव में की बैठक...दिए ये निर्देश
Banda News: दबंगों ने बाउंड्री बनाकर किया सरकारी हैंडपंप पर कब्जा...पानी के लिए लोग परेशान
सुप्रीम कोर्ट में उत्तराखंड का हलफनामा, पतंजलि आयुर्वेद-दिव्य फार्मेसी के 14 उत्पादों के लाइसेंस निलंबित