बदायूं: सीएमओ ने पोस्टमार्टम हाउस का किया औचक निरीक्षण, स्टोर में रखा मिला पकौड़ी बनाने वाला सामान

बदायूं: सीएमओ ने पोस्टमार्टम हाउस का किया औचक निरीक्षण, स्टोर में रखा मिला पकौड़ी बनाने वाला सामान

स्टोर में भरा पकौड़ी बनाने वाला सामान

बदायूं, अमृत विचार। लगातार शिकायतें होने के बाद भी पोस्टमार्टम हाउस पर तैनात कर्मचारियों की कार्यशैली नहीं बदल पा रही है। आए दिन अवैध वसूली से लेकर मृतकों के परिजनों से अभद्र व्यवहार करने के मामले सामने आ चुके हैं। 

जिसके चलते सीएमओ ने गुरुवार को पोस्टमार्टम हाउस का औचक निरीक्षण किया। जहां स्टोर में पकौड़ी बनाने वाला सामान रखा मिला। इसी सामान की पकौड़ी बाजार में किसी स्थान पर बेची जाती है। सीएमओ ने कर्मचारी की फटकार लगाई और अपने सामने ही स्टोर से सामान बाहर निकलवाया। आगे जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है।

पोस्टमार्टम हाउस पर मौजूद कुछ कर्मचारियों के रुपये लेने की शिकायतें काफी समय से आ रही हैं। बताया जा रहा है कि शव के पोस्टमार्टम के लिए अलग-अलग काम के रेट तय हैं। पिछले सीएमओ जांच कराकर कार्रवाई का आश्वासन ही देते रहे लेकिन कार्रवाई नहीं की गई। दो दिन पहले थाना जरीफनगर क्षेत्र के गांव खरखोली की मढ़ैया निवासी महिला ने विषाख्त पदार्थ खाकर जान दे दी थी। 

परिजनों का आरोप है कि पोस्टमार्टम हाउस पर तैनात एक संविदाकर्मी ने शव बाहर निकलवाने के 100 रुपये, पोस्टमार्टम के बाद शव को चादर से रखकर सिलने के 300 रुपये, बिसरा रिजर्व करने के 500 रुपये और शव को रखने वाली पॉलीथिन के लिए 200 रुपये लिए लेकिन परिजनों ने रुपये लेने का विरोध किया तो कर्मचारी ने उनके रुपये वापस कर दिए थे। 

मामला सामने आने पर गुरुवार दोपहर सीएमओ डॉ. अब्दुल सलाम पोस्टमार्टम हाउस पर पहुंचे। उन्होंने निरीक्षण किया। पोस्टमार्टम हाउस के पीछे के हिस्से में गए। जहां बहुत गंदगी थी। एक कमरे की खिड़की खुली थी। जिसमें झांककर देखा तो भीतर रिफाइंड की टिन, आलू, ठेला, कढ़ाई, बेलचा आदि रखे थे। सीएमओ ने वहां तैनात होमगार्ड कृष्णपाल सिंह रावत से पूछताछ की। 

होमगार्ड ने बताया कि पोस्टमार्टम हाउस के इंचार्ज के परिचित ने सामान रखा है। सीएमओ ने सख्ती से पूछा तो होमगार्ड ने कहा कि पोस्टमार्टम हाउस के इंचार्ज का रिश्तेदार सुबह 8 बजे सामान निकालकर ले जाता है और रात 8 बजे रख जाता है। होमगार्ड ने इंचार्ज को फोन किया तो उसने कहा कि एक घंटे में आएगा। सीएमओ ने अपने सामने ही सामान बाहर निकलवाया। कहा कि अगर दोबारा सामान रखा गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पोस्टमार्टम हाउस पर व्यक्तिगत सामान रखवाना कर्मचारियों की लापरवाही है। गुरुवार को निरीक्षण के दौरान स्टोर में सामान भरा मिला था। जिसे बाहर निकलवाया गया। कर्मचारियों को चेतावनी दी गई। आगे से अगर सामान रखा मिला तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। पोस्टमार्टम हाउस पर अवैध वसूली की शिकायत मिली है। जानकारी की तो कर्मचारियों ने रुपये लेने से इंकार किया था। कोई भी शिकायतकर्ता सामने नहीं आया है। लिखित में शिकायत करने पर जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।- डॉ. अब्दुल सलाम, सीएमओ।

ये भी पढ़ें- बदायूं: गाड़ी पर राजनीतिक दल का झंडा लगाए घूम रहे शिक्षक नेता, BSA ने भेजा नोटिस