Lok Sabha Elections 2024: बहेड़ी में 64.1 प्रतिशत मतदान, मंत्री जितिन प्रसाद, पूर्व मंत्री भगवतसरन सहित 10 प्रत्याशियों के भाग्य EVM में बंद

Lok Sabha Elections 2024: बहेड़ी में 64.1 प्रतिशत मतदान, मंत्री जितिन प्रसाद, पूर्व मंत्री भगवतसरन सहित 10 प्रत्याशियों के भाग्य EVM में बंद

फोटो- मंडी समिति बूथ 141 पर लगी मतदाताओं की लाइन।

बरेली/बहेड़ी, अमृत विचार। बहेड़ी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग समाप्त हो गई है। आज मतदान को लेकर मतदाताओं में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू होते ही पोलिंग बूथों पर कतार लग गईं। बड़े-बुजुर्ग, युवा और महिलाओं ने पहले मतदान किया, फिर जलपान किया। 

पीलीभीत संसदीय सीट के बहेड़ी विधानसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान इस बार न कोई हवा दिखाई दी न कोई मौसम। सुबह से शाम तक साफ नहीं हो सका कि इस चुनाव में मतदाताओं का रुझान किस तरफ ज्यादा है। लोग खामोशी के साथ पोलिंग बूथों पर पहुंचे और वोट डालकर लौट गए। शाम 6 बजे तक कुल 64.1 प्रतिशत मतदान हुआ जो विधानसभा चुनाव 2022 से करीब आठ फीसदी कम था। मतदान खत्म होने के साथ भाजपा के जितिन प्रसाद, सपा के भगवत सरन गंगवार और बसपा के अनीस अहमद उर्फ फूलबाबू समेत 10 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई।

बहेड़ी के 403 पोलिंग बूथों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। शुरुआत में बूथों पर कतारों के साथ मतदान में तेजी दिखाई दी। नौ बजे तक 11.7 फीसदी मतदान हो गया। यह तेजी इसके बाद भी जारी रही। दोपहर एक बजे तक 39.72 प्रतिशत मतदान हो गया लेकिन इसके बाद सूरज ने आग बरसानी शुरू की तो सन्नाटा पसरने लगा। दोपहर एक से 3 बजे तक काफी कम मतदान हुआ। इसके बाद फिर मतदान ने गति पकड़ी और शाम 5 बजे के आसपास 60 प्रतिशत तक पहुंच गया।

प्रशासन की ओर से जारी सूचना के मुताबिक अंतिम रूप से बहेड़ी में 64.1 प्रतिशत, पीलीभीत में 61.7 प्रतिशत और पूरनपुर में 65.16 प्रतिशत मतदान हुआ। बरखेड़ा में सर्वाधिक 67.41 प्रतिशत और बसपा प्रत्याशी फूलबाबू के गृहक्षेत्र बीसलपुर में सबसे कम 58.96 प्रतिशत मतदान हुआ। पूरे पीलीभीत संसदीय क्षेत्र में 63.39 प्रतिशत मतदान हुआ। लोकसभा चुनाव 2019 में 67.38 प्रतिशत मतदान हुआ था।

पीलीभीत में ये प्रत्याशी मैदान में : जितिन प्रसाद भाजपा, भगवत सरन गंगवार सपा, अनीस अहमद खां उर्फ फूलबाबू बसपा, संजय कुमार भारती राष्ट्रीय समाज दल (आर), राजीव कुमार सक्सेना भारतीय कृषक दल, प्रमोद कुमार पटेल निर्दलीय, सुशील कुमार शुक्ला निर्दलीय, मो. शाहिद हुसैन निर्दलीय, आशीष कुमार निर्दलीय, आदर्श पांडेय निर्दलीय।

हर बूथ पर भाजपा और सपा के बीच सीधा मुकाबला, बसपा नहीं दिखा सकी मजबूत उपस्थिति
बहेड़ी क्षेत्र के ज्यादातर बूथों पर भाजपा और सपा का सीधा मुकाबला दिखा। बसपा अपनी मजबूत उपस्थिति कहीं नहीं दिखा पाई। कहीं सपा तो कहीं भाजपा का जोर दिखा। कुछ जगहों पर भाजपा के वोटों में सपा प्रत्याशी की घुसपैठ भी दिखाई दी। इससे साफ हो गया कि पीलीभीत संसदीय क्षेत्र के इस विधानसभा क्षेत्र में मुख्य मुकाबला भाजपा के प्रत्याशी जितिन प्रसाद और सपा के भगवत सरन गंगवार के बीच ही सिमट जाएगा।

उत्तराखंड से सटे बहेड़ी क्षेत्र के बूथों पर देर शाम तक सपा और भाजपा के बीच ही जोर-आजमाइश होती रही। मंडी समिति, केसर इंटर कॉलेज, एमजी इंटर कॉलेज समेत कई पोलिंग सेंटरों पर वाेटर मुखर होकर यह भी बताते रहे कि उन्होंने किसे वोट दिया है और क्यों। रामलीला मैदान मतदान केंद्र पर भाजपा प्रत्याशी जितिन प्रसाद भी पहुंचे थे। यहां काफी संख्या में उनके समर्थक मौजूद थे। दोपहर में कताई मिल रोड पर एक चाय की दुकान पर कुछ लोगों के बीच स्थानीय बनाम बाहरी पर चर्चा हो रही थी। उन्होंने बताया कि उन्होंने इसी मुद्दे पर वाेट दिए है। कुछ लोगों ने वरुण गांधी का टिकट काटने पर अफसोस जताया। बोले, उन्होंने कुछ समय पहले इसी चौराहे पर सभा की थी।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: कड़ी सुरक्षा के बीच बहेड़ी में मतदान शुरू, वोटिंग के लिए घरों से निकले मतदाता