प्रयागराज में मतदान से पहले 7000 लोग किए गए पाबंद, 32000 लाइसेंसी असलहे जमा

प्रयागराज में मतदान से पहले 7000 लोग किए गए पाबंद, 32000 लाइसेंसी असलहे जमा

प्रयागराज, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग जारी है। देश के कई राज्यों में मतदाता अपना मतदान कर रहे हैं। प्रयागराज में आगामी मतदान से पहले कमिश्नट्रेट पुलिस ने अपनी कार्रवाई में तेजी लाना शुरू कर दिया है। 

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शांति भंग में चालान क़ी बड़ी कार्रवाई जिले में हुई है। शहर में करीब 7 हजार लोगों को पाबंद किया गया है। इसके साथ-साथ पुलिस के रिकॉर्ड, सूचना संकलन के जरिए ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया है जिनसे मतदान के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत हो सकती है। देहात क्षेत्र में यह कार्रवाई काफी तेजी से चल रही है। ताकि माहौल बिगाड़ने वाले लोगों पर निगरानी रखने के साथ कार्रवाई की जा सके। 

शहर में विभिन्न थाने में 7000 लोगों को पाबंद किया गया है। उनमें से 4600 लोग करीब अपनी जमानत भी करा चुके हैं। मतलब वह जिला मजिस्ट्रेट के यहां पेश होकर हलफनामा दे चुके हैं, कि अब वह शरीफ नागरिक है। बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जिन्हे मुचलके पर छोड़ा गया है। इसके साथ 73 लोगों को गुंडा एक्ट के तहत नोटिस भेजी जा चुकी है। जिसमें 33 लोग ऐसे हैं, जो माफिया गैंग से जुड़े हैं या फिर अतीक-अशरफ के करीबी है। लोकसभा चुनाव में लाइसेंसी असलहों को जमा करने की प्रक्रिया भी तेजी से की जा रही है। पुलिस रिकॉर्ड में अब तक 42000 लाइसेंस है। सभी असलहों को जमा कराए जाने का सिलसिला शुरू कर दिया गया है। अब तक जिले में 32000 असलहे जमा किए जा चुके हैं। बहुत से लोगों ने असलहों को न जमा करने के कारण प्रार्थना पत्र लगाए हैं। कई मामले में कोर्ट तक पहुंचे हैं। सुरक्षा के मद्देनजर असलहा न जमा करने की छूट दी गई है। 

लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जा रही है। इसको लेकर पुलिस टीम काफी सक्रिय है। पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा ने इसके लिए आईटी सेल की तीन टीमों का गठन किया है। यह टीम जिले भर में सोशल मीडिया की गतिविधियों पर निगाह रख रही है। व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी या फिर पुराने वीडियो ऑडियो, फोटो अपलोड करने वालों या धार्मिक टिप्पणी करने वालों, गलत प्रचार करने वालों के खिलाफ निगरानी की जा रही है। आईटी एक्ट के तहत पिछले 3 महीने में 88 लोगों के खिलाफ मुकदमा की भी दर्ज किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें -मणिपुर में वोटिंग के दौरान मतदान केंद्र पर फायरिंग, तीन घायल...तोड़ी EVM