गोंडा: कोटेदार ने 95 क्विंटल खाद्यान्न किया गायब, स्टाक सत्यापन में हुआ खुलासा, डीएम के आदेश पर मुकदमा दर्ज

गोंडा: कोटेदार ने 95 क्विंटल खाद्यान्न किया गायब, स्टाक सत्यापन में हुआ खुलासा, डीएम के आदेश पर मुकदमा दर्ज

गोंडा, अमृत विचार। कोटेदार अंगूठा लगवाने के बाद खाद्यान्न के लिए बार-बार दौड़ा रहा था, जिसकी शिकायत पूर्ति विभाग में की गई थी। जिलापूर्ति अधिकारी के निर्देश पर पूर्ति निरीक्षक ने जांच की तो मौके पर खाद्यान्न भी कम पाया गया। जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को दी गई। डीएम से अनुमोदन मिलने के बाद आरोपी कोटेदार के खिलाफ कोतवाली नगर में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करने के लिए पूर्ति निरीक्षक ने तहरीर दी है।

कोटेदार द्वारा राशन कार्ड धारकों से अंगूठा लगवाने के बाद खाद्यान्न न दिए जाने महंगा पड़ गया। शिकायत पर इसकी जांच पूर्व निरीक्षक ने शुरू की तो शिकायत सही पाई गई। विकासखंड झंझरी के अंतर्गत कटहा माफी गांव के कोटेदार मदन मोहन शुक्ला पर कम खाद्यान्न दिए जाने, अंगूठा लगवा कर दौड़ाने की शिकायत हुई थी। शिकायत पर जिलापूर्ति अधिकारी ने जांच की जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्र के पूर्ति निरीक्षक बालेश्वर मणि त्रिपाठी को दी थी।  

पूर्ति निरीक्षक ने मौके पर पहुंच कर जांच की तो शिकायत सही पाई गई। कोटेदार की दुकान पर खाद्यान्न भी काम मिला। सत्यापन के दौरान करीब 40 क्विंटल गेहूं तथा 55 कुंतल चावल जो करीब 95 क्विंटल बनता है, कम पाया गया। पूर्ति निरीक्षक ने गांव के पात्र गृहस्थी व अंत्योदय राशन कार्ड धारकों से बयान लिए तो ग्रामीणों ने बताया कि पर यूनिट 1 किलो कम खाद्यान्न देते हैं। तौल में भी बेईमानी की जाती है। पूर्ति निरीक्षक ने डीएसओ के माध्यम से रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी।

डीएम नेहा शर्मा ने मामले को गंभीरता से लेते हुए पूर्ति विभाग को आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कोटेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिया। पूर्ति निरीक्षक ने कोटेदार के विरुद्ध कोतवाली  नगर में तहरीर दी है। नगर कोतवाल राजेश सिंह ने बताया कि तहरीर मिली है मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। जिलापूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पांडे ने बताया कि कोटेदार द्वारा कम खाद्यान्न दिए जाने की शिकायत मिली थी जिस पर जांच कराई गई। सत्यापन में खाद्यान्न भी कम मिला। जिलाधिकारी से अनुमति  मिलने के बाद कोतवाली नगर  में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-गोंडा: रील के चक्कर में तीन युवकों गवां दी Real Life, एक की हालत गंभीर, परिजनों में कोहराम