बदायूं: हाईटेक हुआ शिक्षा परिषद, पोर्टल पर अपलोड किया पाठ्यक्रम और पुस्तकें

बदायूं: हाईटेक हुआ शिक्षा परिषद, पोर्टल पर अपलोड किया पाठ्यक्रम और पुस्तकें

बदायूं, अमृत विचार। माध्यमिक शिक्षा परिषद भी सीबीएसई की तर्ज पर हाईटेक हो गया है। परिषद ने अपने पोर्टल पर कक्षा नौ से 12 तक पाठ्यक्रम की पुस्तकें अपलोड कर दी है। जिन्हें अपलोड कर विद्यार्थी आसानी से पढ़ाई कर सकेंगे। 

जिले में माध्यमिक शिक्षा परिषद के कुल 304 विद्यालय संचालित हैं। इनमें 39 राजकीय विद्यालय, 41 अनुदानित एवं करीब 224 वित्तविहीन इंटर कॉलेज शामिल हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद के इन विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की सुविधा के लिए यूपी बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर विद्यार्थियों की सुविधाओं में बढ़ावा करते हुए पाठ्यक्रम के अनुसार एनसीईआरटी की पुस्तकें अपलोड की हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा वेबसाइट का लिंक भी जारी किया है। 

इस पोर्टल को विद्यार्थी अपलोड कर विद्यार्थी आसानी से अपने पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड द्वारा एनसीईआरटी की पुस्तकें ई-बुक्स के रूप में दीक्षा पोर्टल भी उपलब्ध कराई गई हैं। इससे विद्यार्थी पोर्टल अथवा वेबसाइट पर जाकर अपनी कक्षा की पुस्तक को डाउनलोड कर अध्ययन कर सकता है।

बाजार से गायब हैं एनसीईआरटी की किताबें
नया शैक्षिक सत्र शुरू हुए 25 दिन का समय गुजर गया। यूपी बोर्ड द्वारा हाई स्कूल इंटरमीडिएट परिणाम भी जारी कर दिया है। स्कूलों में बच्चों की नामांकन प्रक्रिया भी तेज हो गई है। लेकिन अभी तक बाजार में एनसीईआरटी की किताबें नहीं आ सकी है। बच्चे दुकानों से किताबें न मिलने की दशा में वापस लौट रहे हैं। साथ ही उन्हें पुरानी किताबों से पढ़ाई करने के लिए विवश होना पड़ रहा है। 

यूपी बोर्ड की ओर से अपनी वेबसाइट पर पाठ्यक्रम को अपलोड कर दिया है। सभी विषयों की पुस्तकें वेबसाइट अथवा दीक्षा पोर्टल पर अपलोड की गई हैं। इससे विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों को भी काफी सहूलियत मिलेगी।-डॉ प्रवेश कुमार, डीआईओएस

ये भी पढे़ं- बदायूं: सड़क हादसे में घायल महिला की इलाज के दौरान मौत, मचा कोहराम