सुलतानपुर: संदिग्ध परिस्थितियों में मजदूर की हुई थी मौत, तीन दिनों तक परिजनों ने नहीं किया अंतिम संस्कार, जानें पूरा मामला

सुलतानपुर: संदिग्ध परिस्थितियों में मजदूर की हुई थी मौत, तीन दिनों तक परिजनों ने नहीं किया अंतिम संस्कार, जानें पूरा मामला

सुलतानपुर, अमृत विचार। शुक्रवार को गांव निवासी के साथ कूरेभार थाना क्षेत्र में गेहूं की मड़ाई कराने गए मजदूर की दुर्घटना में हुई मौत मामले में पुलिस ने मृतक की पत्नी की तहरीर पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है। मुकदमा दर्ज होने के बाद तीसरे दिन परिजनों ने शव को दफन किया।

मालूम हो कि कुड़वार थाना क्षेत्र के लाला का पुरवा भंडरा निवासी सुरेंद्र निषाद (48) पुत्र राम मूरत निषाद मजरे कालू पाठक का पुरवा निवासी विशाल पांडेय पुत्र परमानंद पांडेय के साथ उनकी लड़की के यहा कूरेभार थाना क्षेत्र में गेहूं की मड़ाई कराने शुक्रवार को दिन में गया था। उसके साथ लाला का पुरवा गांव निवासी सिखई, राकेश, बृजेश, मत्ते भी मजदूरी करने गए थे। शुक्रवार-शनिवार की रात सुरेंद्र निषाद गेहूं कटाई हो जाने के बाद अचानक गायब हो गया। जिसके बाद विशाल पांडेय अन्य मजदूरों को लेकर वापस अपने घर लौट आए। 

जब सुरेंद्र के घर वालों ने विशाल पांडेय से जानकारी किया तो उन्होंने कोई सीधा जवाब न देते हुए इधर उधर की बात करते रहे। शनिवार की शाम सुरेंद्र निषाद की पत्नी शायरी देवी ने कुड़वार थाने में गुमशुदगी दर्ज कराने के लिए प्रार्थना पत्र दिया। जिसके थोड़ी ही देर बाद पुलिस ने शनिवार को भोर में कूरेभार थाना क्षेत्र के सिद्धि गणेशपुर में दुर्घटना में मृत हुए अधेड़ की फोटो भेजी। जिसे देख परिजन पहचान गए। रविवार को पोस्टमार्टम होने के बाद शव गांव पहुंचा तो कोहराम मच गया।

मृतक सुरेंद्र की पत्नी ने कूरेभार पुलिस को तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराने की मांग की, लेकिन पुलिस घटना की सही जानकारी करके तहरीर देने की बात कहकर टालती रही। सोमवार को परिजनों ने शव अपने दरवाज़े पर रखकर मुकदमा दर्ज न होने तक अंतिम संस्कार करने से इंकार कर दिया। तब जाकर पुलिस ने शायरी देवी की तहरीर पर विशाल पांडेय व उनकी बेटी और दामाद के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया। जिसके बाद परिजनों ने शव को मिट्टी देकर दफन कर दिया। अंतिम संस्कार को इंकार करने की जानकारी मिलने पर प्रभारी निरीक्षक कुड़वार अरुण कुमार द्विवेदी व क्षेत्रीय लेखपाल वहीद मौके पर मौजूद रहे। कूरेभार प्रभारी निरीक्षक अमित मिश्रा ने बताया कि मृतक की पत्नी की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

दबाव में दर्ज हुआ हत्या का मुकदमा

घटना के दिन से ही कूरेभार पुलिस दुर्घटना मानते हुए लावारिश होने पर पंचनामा करके शव पोस्टमार्टम में रखवा दिया था, लेकिन शव का अंतिम संस्कार न करने की जिद पर पुलिस ने हत्या का मुकदमा दर्ज कर मामले का पटाक्षेप कराया। मृतक की पत्नी ने तहरीर में आरोप लगाया है कि 26 तारीख को  मेरे पति सुरेंद्र निषाद को बगल के गांव के कालू पाठक का पुरवा निवासी विशाल पांडेय घर आकर गेहूं कटवाने को कहकर अपने दामाद के घर कूरेभार ले गए। रात में साजिशन विशाल पांडेय उनकी बेटी व दामाद ने मिलकर बुरी तरह मारा पीटा जिससे मृतक के सर में, कंधे पर और शरीर के अन्य भागों पर चोटे आई। जिसके बाद मृत अवस्था में सिक्स लेन के पास फेक दिए।

छह बच्चों के सिर से उठा पिता का साया

दुर्घटना में मृत हुए सुरेंद्र निषाद की छह संताने है। जिनमे मनोज (22), मनीष (18), सतीश (17), रंजीत (16), शिवानीद (14) व अर्चना (09) है। जिनमें से बड़े बेटे मनोज की शादी हो चुकी है। अन्य सभी अविवाहित है।

यह भी पढ़ें: लोहिया संस्थान: भारत के पहले 22 हेड्स माइक्रोस्कोप लैब की हुई शुरूआत, प्रदेश के अन्य मेडिकल कॉलेजों को भी मिलेगा लाभ