अग्निकांड : सिल्वर हाइट्स के चौथे तल पर लगी आग

बाजारखाला, टेढ़ी पुलिया में फ्लैट और ठाकुरगंज क्षेत्र में खाली प्लॉट में लगी आग

अग्निकांड : सिल्वर हाइट्स के चौथे तल पर लगी आग

अमृत विचार, लखनऊ । बाजारखाला हैदरगंज तिराहे पर बुधवार सुबह अचानक मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के चौथी मंजिल में अचानक आग लग गयी। कुछ ही देर में आग विकराल रुपए धारण कर लिया। मौके पर पहुंची दमकल की गाडी ने आग पर कुछ ही देर में काबू पाया। आग लगने से कोई जनहानि नहीं हुई है।, वहीं , टेढ़ी पुलिया स्थित पेट्रोल पम्प के बगल बिल्डिंग में आग लग गयी। सूचना मिलते ही चार दमकल की गाडियों में करीब घंटे भर क कड़ी मशक्कत के बद आग पर काबू पाया। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया। गनीत रही कि दमकल की गाडी समय से पहुंची, नहीं तो बगल में पेट्रोल पम्प तक आग पहुंचने के बाद बड़ा हादसा हो सकता था। उधर, ठाकुरगंज में खाली प्लॉड की झाडियों में आग लग गयी, जिसे दमकल की गाडी ने कुछ ही देर बाद आग पर काबू पाया।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी मंगेश कुमार ने बताया कि बाजारखाला में हैदरगंज तिराहे के पास टाइल्स विहार कॉलोनी में सिल्वर हाइट्स अपार्टमेंट है। इसी इमारत की चौथी मंजिल फ्लैट नंबर 403 में आग लगी। यह फ्लैट जुनैद अहमद नाम के व्यक्ति का है। देखते ही देखते कुछ ही देर में आग फैल की । यह देख इमारत में अफरा- तफरी की स्थिति बन गई और बाकी के फ्लैट्स में रहने वाले लोग बाहर निकलकर खुद को सुरक्षित किया। लोगों ने पुलिस व दमकल को सूचना दी। मौके पर पहुंची दमकलकर्मियों ने पंपिंग करके आग को कंट्रोल किया गया। फ्लैट मालिक ने बताया कि आग लगने से मामूली नुकसान हुआ है। वहीं, फायर ब्रिागेड के अधिकारियों ने बताया कि शुरूआती जांच में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने की बात समाने आ रही हैं।

वहीं, दूसरी घटना टेढ़ी पुलिया के पास हुई। फायर ब्रिागेड अधिकारियों ने बताया कि सुबह करीब 8.47 बजे कंट्रोल रूम पर टेढ़ी पुलिया के पास भारत पेट्रोल पंप के बगल वाली बिल्डिंग में आग लगने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही दमकल की 4 गाड़ियां मौके पर पहुंची। दमकलकर्मियों ने करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह काबू पाया। उधर, ठाकुरगंज स्थित सेंट जोसेफ इंटर कॉलेज के बगल खाली प्लॉट की झाड़ियों में अचानक आग लग गई। जिस वक्त झाडि़यों में आग लगी थी, उस वक्त बगल स्कूल में सैकड़ो बच्चे पढ़ रहे थे। आग  की सूचना मिलते ही स्कूल प्रशासन अलर्ट हो गया आैर उन्होंने इसकी सूचना दमकल के दी। मौके पर पहुंची चौक फायर स्टेशन की दमकल की गाडियों ने कुछ ही देर में आग पर काबू पाया, तब जाकर स्कूल प्रशासन ने राहत की सांस ली।


आग से बचाव के लिए बच्चों को बताए गए उपाय

वृन्दावन योजना स्थित कालिंदी पार्क सेक्टर -दो में लखनऊ पब्लिक स्कूल के बच्चों को मॉक ड्रिल कर आग से बचाव के उपाय बताए गए। दमकल के अधिकारियों ने आग से बचाव के लिए बच्चों को ट्रेनिंग सेशन और मॉक ड्रिल कर उन्हें आपातकाल में खुद आैर दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए जागरूक किया। इस मौके पर स्कूल के करीब 250 बच्चों के साथ फायर ब्रिागेड के अधिकारी मौजूद रहे।