हार्ट पेशेंट गर्मी में रहें सावधान..! कार्डियोलॉजिस्ट डॉ राजेश बोले-इन लक्षणों को नहीं करें नजरअंदाज, देखें Video

हार्ट पेशेंट गर्मी में रहें सावधान..! कार्डियोलॉजिस्ट डॉ राजेश बोले-इन लक्षणों को नहीं करें नजरअंदाज, देखें Video

लखनऊ, अमृत विचार। मौजूदा समय में गर्मियों का मौसम चल रहा है। तेज धूप और लू की चपेट में आकर स्वस्थ लोग भी बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में हार्ट के मरीज और बुजुर्ग को विशेष सावधान रहने की जरूरत है। परिवार वालों को भी चाहिए कि बुजुर्गों और मरीज का विशेष ध्यान रखें। जरा सी लापरवाही दिल के मरीज और बुजुर्गों के लिए भारी पड़ सकती है। यह जानकारी लखनऊ स्थित डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल के सीएमएस और कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर राजेश श्रीवास्तव ने दी है।

डॉ राजेश श्रीवास्तव बताते हैं कि यदि किसी को दिल की बीमारी है तो उसे गर्मी के महीने में विशेष सावधानी बरतनी पड़ती है। उन्होंने बताया कि कई बार पसीने की वजह से भी शरीर में पानी की कमी हो सकती है। उन्होंने कहा कि जरूरी नहीं की लूज मोशन या फिर किसी अन्य वजह से ही शरीर में पानी की कमी हो गर्मी के महीने में अधिक पसीना निकलने से भी डिहाइड्रेशन हो सकता है। पानी की कमी होते ही ब्लड प्रेशर डाउन होने लगता है जिसकी वजह से दिक्कत हो सकती है। 

क्या करना चाहिए 
डॉ राजेश बताते हैं कि यदि किसी को हार्ट की कोई तकलीफ है तो सबसे पहले डॉक्टर की बताई हुई दवा आप समय पर ले, दवा लेने में लापरवाही ना करें। अधिक गर्मी और अधिक ठंडी से बचें। पानी की कमी न होने दे। कोई ऐसी मेडिसिन ले रहे हैं जो यूरिन को बढ़ती हो, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यह लक्षण दिखाई पड़े तो तत्काल इलाज शुरू करें
कार्डियोलॉजिस्ट डॉ राजेश श्रीवास्तव की माने तो यदि इस महीने में किसी को चक्कर आ रहा हो, उल्टी तथा लूज मोशन की दिक्कत हो या फिर शरीर का तापमान  बढ़ रहा हो तो तत्काल चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। ऐसे लोगों को इलाज की जरूरत होती है। लापरवाही जीवन पर भारी पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें -Video: BJP का रथ फंस नहीं बल्कि धंस गया है, प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले अखिलेश यादव, अमृत विचार के सवाल पर कहा-हमारी आपकी अलग से होगी क्लास

ताजा समाचार

अमित शाह ने सीआरपीएफ जवानों को दी स्थापना दिवस पर बधाई
बलिया में भीषण सड़क हादसा: हाइवे पर खड़े ट्रक में घुसी पिकअप, एक छात्र की मौत, कई घायल
IPS Transfer: दो आईपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला, हटाए गए गाजियाबाद के DCP विवेक चंद्र यादव
प्रयागराज: चप्पल, पर्स छोड़कर नए पुल से युवती ने लगाई छलांग, खोजबीन में जुटी पुलिस
APJ Abdul Kalam की पुण्यतिथि आज: CM योगी ने दी विनम्र श्रद्धांजलि, कहा- कीर्तिमानों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम
पीलीभीत: लेखपाल साहब ने लगाई ये कैसी रिपोर्ट! शुरू होते ही रुक गया एमआरएफ सेंटर का निर्माण.., पहले कहां थे जिम्मेदार