Stock Market Timings on Saturday: 18 मई को खुलेगा शेयर बाजार, इतने बजे तक जारी रहेगी शेयर्स में ट्रेडिंग

शनिवार को पौने दो घंटे के लिए विशेष सत्र में डिजास्टर रिकवरी साइट की टेस्टिंग

Stock Market Timings on Saturday: 18 मई को खुलेगा शेयर बाजार, इतने बजे तक जारी रहेगी शेयर्स में ट्रेडिंग

कानपुर, अमृत विचार। शेयर बाजार में इस हफ्ते शनिवार को विशेष ट्रेडिंग सत्र का आयोजन किए जाने से शहर के निवेशक काफी उत्साहित हैं। हालांकि यह विशेष ट्रेडिंग सत्र पौने दो घंटे के लिए ही होगा, लेकिन माना जा रहा है कि इस दौरान कानपुर से 75 से 80 करोड़ रुपये का शेयर कारोबार हो सकता है। इससे पहले इसी साल दो माह पहले दो मार्च को बीएसई द्वारा विशेष ट्रेडिंग सेशन सत्र का आयोजन किया गया था। इसमें कानपुर के लोगों ने  करीब 55 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद-फरोख्त की थी। 
 
मुंबई में लोकसभा चुनाव के मतदान की वजह से सोमवार 20 मई को शेयर बाजार बंद रहेगा। शनिवार को विशेष ट्रेडिंग सत्र के दौरान डिजास्टर रिकवरी साइट की टेस्टिंग की जाएगी। इस ट्रेडिंग सेशन के दौरान प्राइमरी साइट से डिजास्टर साइट पर स्विच ओवर किया जाएगा। कारोबार थोड़े ही समय के लिए दो सत्रों में होगा, लेकिन शहर के निवेशक खरीद-बिक्री करने के लिए काफी उत्साहित हैं। 

ऑन और ऑफलाइन दोनों तरीके से हिस्सा ले सकते हैं निवेशक

18 मई को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज(बीएसई) दोनों खुलेंगे। निवेशक विशेष ट्रेडिंग सत्र में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से हिस्सा ले सकेंगे। आर्थिक विशेषज्ञ राजीव सिंह ने बताया कि पहला सेशन सुबह 9.15 बजे से 10 बजे तक होगा। दूसरा सेशन पूर्वाह्न 11.30 बजे से मध्याह्न 12.30 बजे तक चलेगा। प्री क्लोजिंग सेशन मध्याह्न 12:40 से 12:50 बजे तक होगा। 

उन्होंने बताया कि सेबी के आदेशानुसार, स्टॉक एक्सचेंजों को विषम परिस्थितियों में भी बिना किसी रुकावट के ट्रेडिंग जारी रखनी है, इसी के मद्देनजर इसकी टेस्टिंग की जाती है। विशेष ट्रेडिंग सत्र की मदद से साइबर अटैक, सर्वर क्रैश जैसी विषम परिस्थितियों में प्राइमरी प्लेटफॉर्म से ट्रेडिंग डिजास्टर रिकवरी साइट पर आसानी से स्विच की जा सकती है। इसी कारण पहले सत्र का संचालन प्राइमरी प्लेटफॉर्म से होगा वहीं दूसरे सत्र का संचालन डिजास्टर रिकवरी साइट से होगा।

यह भी पढ़ें- Unnao: अच्छी पहल: पालिका ने शुरू की पेड़ों को बचाने की मुहिम, भीषण गर्मी में सुबह-शाम पौधों में करवा रही पानी का छिड़काव