बाराबंकी: 20-20 राउंड कारतूस के साथ चुनावी ड्यूटी में मुस्तैद होंगे जवान, इन 10 पोलिंग बूथ को माना गया है असुरक्षित

पुलिस के राजपत्रित अफसर के साथ दारोग तक रखेंगे कारतूस के साथ पिस्टल

बाराबंकी: 20-20 राउंड कारतूस के साथ चुनावी ड्यूटी में मुस्तैद होंगे जवान, इन 10 पोलिंग बूथ को माना गया है असुरक्षित

बाराबंकी,  अमृत विचार। लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान को प्रभावित करने वाले अराजकतत्वों से निपटने के लिए व्यापक तैयारियां की गईं हैं। सुरक्षा में तैनात किए गए पुलिस के सशस्त्र जवानों को 20-20 राउंड कारतूस मुहैया कराए गए हैं। ताकि बूथ कैप्चरिंग आदि की घटनाओं को रोकने में मदद मिल सके। इसके अलावा पुलिस के राजपत्रित अधिकारियों के अलावा इंस्पेक्टर और दारोगा को भी कारतूस के साथ पिस्टल साथ रखने की हिदायत दी गई है। इसमें किसी प्रकार की गलती अक्षम्य होने बताया गया है।

पांचवें चरण में 20 मई यानी सोमवार को मतदान होना है। मतदान में किसी प्रकार की बाधा आने के साथ अराजकतत्वों द्वारा कानून व्यवस्था खराब न कर सकें इसके लिए पुलिस प्रशासन ने ठोस कदम उठाए हैं। पूर्व में किसी भी चुनाव में हुए विवाद को ध्यान में रखाकर संबंधित बूथों पर खास नजर रखने का प्लान तैयार किया है।

इसके साथ ही सभी बूथों पर शांति पूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए चुनावी ड्यूटी में लगे पुलिस कर्मियों को 20-20 राउंड कारतूस उपलब्ध कराए गए हैं ताकि किसी भी प्रकार के विवाद पर अराजकतत्वों से निपटा जा सके। इसके अलावा राजपत्रित अधिकारियों के साथ ही इंस्पेक्टर और उपनिरीक्षकाें को भी पर्याप्त कारतूस देने के साथ अपनी सर्विस रिवाल्वर व पिस्टल के साथ मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए हैं। इस मामले में किसी प्रकार की गलती की गुंजाइशन की संभावना से इंकार किया गया है।

प्रशासन ने माना 10 बूथ हैं असुरक्षित

काफी माथापच्ची कर जिला व पुलिस प्रशासन ने ऐसे 10 बूथों को चिन्हित किया है। जो वल्नरेबल यानी असुरक्षित की श्रेणी में हैं। इन बूथों पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। इनमें कोतवाली नगर क्षेत्र के बूथ संख्या 290 प्राथमिक विद्यालय पीरबटावन शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार जातिगत आपराधिक पृष्ठभूमि के चलते इस असुरक्षित श्रेणी में रखा गया है। वहीं इसी थाना क्षेत्र के 230 आलापुर क. नं. एक बूथ भी राजनैतिक प्रतिद्वंदिता के चलते वल्नरेबल माना गया है।

जैदपुर के 256 प्राथमिक विद्यालय टिकरा उमसा कक्ष सं. एक व 257 कक्ष सं. दो को राजनैतिक प्रतिद्वदिता, अधिक मात्रा में अपराधी के साथ एनडीपीएस के अपराधी की अधिकता होना बताया गया है। लोनीकटरा थाना क्षेत्र के 109 प्रा. वि. भिलवल पूर्वी भाग बूथ को भी जातिगत व राजनैतिक प्रतिद्वन्दिता के चलते इस श्रेणी में शामिल है। मसौली थाना क्षेत्र के 274 गांधी पं. इं. का. सआदतगंज कक्ष सं.छह बूथ को भी शामिल किया गया है।

राजनैतिक प्रतिद्वंदिता, भाजपा व सपा के बराबर सदस्य, व्यक्तिगत रंजिश के साथ दोनों पक्षों में धारा 304 व एससीएसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज है। यहां 70 प्रतिशत मुस्लिम आबादी के चलते संप्रादयिक तनाव रहता है। अपराधिक पृष्टभूमि के हिस्ट्रीशिटर भी रहते हैं। मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र के 53 प्रा. वि. भटुवामऊ क. नं. एक, 54 प्रा. वि. भटवामऊ क. सं. दो और 55 पंचायत भवन भटुवामऊ कं न. एक को शामिल किया गया है।

क्योंकि वर्ष 2012 और 2017 में ग्राम सुर्जनपुर व भटुवामऊ के मध्य ग्राम सुर्जनपुर में स्थापित दुूर्गा प्रतिमा के विसर्जन मार्ग को लेकर हिंदू व मुस्लिम पक्ष में विवाद हुआ था। जिस कारण संबंधित मतदान केंद्रों से संबंधित दो गांव में दो समुदायों के मध्य तनाव व भय तथा दबंग व्यक्तियों के होने के कारण इसे वल्नरेबल चिन्हित किया गया है। टिकैतनगर थाना क्षेत्र के 130 प्रा.वि.बसंतपुर बूथ को भी राजनैतिक प्रतिद्वंदिता के चलतेे इस भी वल्नरेबल की श्रेणी में लिया गया है।

नोट: उपरोक्त वल्नरेबल श्रेणी में शामिल किए गए इन 10 बूथों की सूचना पुलिस प्रशासन द्वारा निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराई गई बुकलेट से ली गई है।

यह भी पढ़ें:-केशव मौर्य ने अखिलेश पर किया पलटवार, कहा- यह चोर की दाढ़ी में तिनका लगता है