Swati Maliwal Case: CM केजरीवाल के माता-पिता से आज पूछताछ करेगी दिल्ली पुलिस

Swati Maliwal Case: CM केजरीवाल के माता-पिता से आज पूछताछ करेगी दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दावा किया कि पुलिस आज उनके ‘बूढ़े’ माता-पिता से पूछताछ करने आएगी। उन्होंने पूछताछ का कारण नहीं बताया लेकिन आशंका जताई जा रही है कि दिल्ली पुलिस उनके आवास पर आम आदमी पार्टी (आप) की राज्यसभा सदस्य स्वाति मालीवाल के साथ हुई कथित मारपीट के सिलसिले में आएगी।

आप नेताओं ने इस मुद्दे पर भाजपा पर हमला करते हुए सवाल किया है कि क्या उन्हें लगता है कि केजरीवाल के माता-पिता कथित मारपीट में शामिल थे। मालीवाल ने आरोप लगाया है कि जब वह 13 मई को मुख्यमंत्री से मिलने उनके आवास पर गईं तो केजरीवाल के निजी सहायक बिभव कुमार ने उनके साथ ‘मारपीट’ की। पुलिस इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर कुमार को गिरफ्तार कर चुकी है।

‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर बताया, ‘‘कल दिल्ली पुलिस मेरे बूढ़े और बीमार माता पिता से पूछताछ करने आएगी।’’ बाद में, एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आप की वरिष्ठ नेता और दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने दावा किया कि जब से केजरीवाल अंतरिम जमानत पर जेल से बाहर आए हैं भाजपा द्वारा उनके खिलाफ ‘नयी साजिशें’ रची जा रही हैं।

आतिशी ने दावा किया, ‘‘अब वे घटिया रणनीति अपना रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी दिल्ली पुलिस को केजरीवाल के बुजुर्ग और बीमार माता-पिता से पूछताछ करने के लिए कहा है।’’ उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोग अपने वोट से इसका जवाब देंगे।

आतिशी ने सवाल किया, ‘‘मैं प्रधानमंत्री और भाजपा से पूछना चाहती हूं; उनके माता-पिता की उम्र लगभग 80-85 वर्ष है। केजरीवाल के पिता बिना सहारे के चल नहीं पाते। उनकी मां ने लंबा समय अस्पताल में बिताया और हाल ही में वापस आईं। क्या वह मानते हैं कि उन्होंने मालीवाल से मारपीट की?क्या उन्हें लगता है कि वीडियो फुटेज में दिख रहे पुलिस कर्मियों को धमकाने वाली मालीवाल पर बुजुर्ग लोगों ने हमला किया था?क्या वे इस स्तर तक गिर गए हैं कि उनके माता-पिता पर अत्याचार करेंगे और उन्हें निशाना बनाएंगे?’’

उन्होंने कहा, ‘‘श्रवण कुमार की तरह उन्होंने (केजरीवाल ने) लोगों को तीर्थयात्रा करायी। उनकी सेवा के लिए उन्हें हर बुजुर्ग ने आशीर्वाद दिया है। आज उनके माता-पिता पर ऐसे अत्याचार हो रहे हैं। मैं बुजुर्गों से अपील करना चाहती हूं कि वे इस घटिया हथकंडे का जवाब अपने वोट से दें।’’ दिल्ली सरकार की मंत्री ने कहा, ‘‘ मैं भाजपा और प्रधानमंत्री से कहना चाहती हूं कि आप भूल रहे हैं कि केजरीवाल सिर्फ दिल्ली के मुख्यमंत्री नहीं हैं। वह बुजुर्गों के बेटे, दिल्ली की महिलाओं के भाई और दिल्ली सरकार के स्कूलों के छात्रों के लिए पिता तुल्य हैं। भाजपा दिल्ली में एक भी सीट नहीं जीतेगी और ‘इंडिया’ गठबंधन सभी सात सीट जीतेगा। दिल्ली की जनता वोट से जवाब देगी।’’ केजरीवाल ने उनके आवास पर आम आदमी पार्टी (आप) की सांसद स्वाति मालीवाल के साथ हुई कथित मारपीट को लेकर पहली बार प्रतिक्रिया देते हुए बुधवार को कहा कि वह मामले में निष्पक्ष जांच चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मामले में न्याय होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने ‘पीटीआई-भाषा’को दिए साक्षात्कार में कहा कि मामला इस समय ‘अदालत में विचाराधीन’ है और उनकी टिप्पणी से प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। इसपर प्रतिक्रिया देते हुए मालीवाल ने कहा कि केजरीवाल ने अंतत: कहा कि वह मामले में निष्पक्ष और स्वतंत्र जांच चाहते हैं।

ये भी पढ़ें- पुणे पोर्श केस: कार दुर्घटना में शामिल नाबालिग की जमानत रद्द, बाल सुधार गृह भेजा