Video: बहराइच में स्वास्थ्य सुविधाएं दिए जाने के लिए प्रदर्शन पर मजबूर हुए ग्रामीण, कही ये बड़ी बात  

Video: बहराइच में स्वास्थ्य सुविधाएं दिए जाने के लिए प्रदर्शन पर मजबूर हुए ग्रामीण, कही ये बड़ी बात  

नानपारा/ बहराइच, अमृत विचार। जिले के मोहरबा गांव में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उप स्वास्थ्य केंद्र आरोग्य केन्द्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर ताे खोले गए हैं, लेकिन यहां कोई स्वास्थ्य कर्मी नहीं रहता है। जिसके विरोध में गुरुवार को ग्रामीणों ने नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर बनाने की मांग की।

प्रदेश सरकार गांवों में स्थापित उप स्वास्थ्य केंद्रों पर कहने को 24 घंटे एएनएम और इलाज की सुविधा देने का निर्देश दिए हैं। लेकिन गांवों में बने स्वास्थ्य केंद्रों का ताला नहीं खुलने से ग्रामीणों को प्राइवेट अस्पतालों और दूर अस्पतालों तक इलाज कराने के लिए जाना पड़ रहा है या फिर झोलाछाप डॉक्टरों की शरण लेनी पड़ रही है। इससे ग्रामीण नाराज हो रहे हैं। 

गुरुवार को नानपारा तहसील के ग्राम पंचायत मोहरबा में ग्रामीण नाराज हो गए। सभी ने उप स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ वेलनेस सेंटर में लगे ताले के विरोध में नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया।।ग्रामीणों का कहना है कि उपस्वास्थ्य केंद्र पर पदस्थ स्टॉप सप्ताह में दो बार ही यहां आती हैं। जिससे गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण कराने में समस्या आती है और प्राथमिक उपस्वास्थ्य केन्द्र पर कोई लाभ ग्रामीणों को नही मिल पाता न ही ओपीडी हो पा रही है। तो वहीं ग्रामीणों को दवा तक उपलब्ध नहीं हो पाती है। एएनएम कार्यकर्ताएं सिर्फ टीकाकरण करने के लिए उपस्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंच रहीं हैं। जिससे कुछ गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण तो हो जाते हैं लेकिन बाकी के दिनों में इलाज नहीं मिल पाता है। ग्रामीणों ने गुस्सा जताते हुए प्रदर्शन करते हुये "स्वास्थ्य विभाग जाग जाओ" का नारा लगाते हुए प्रदर्शन किया। इस मामले में सीएमओ डॉ राजेश कुमार गौतम से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उप स्वास्थ्य केंद्र पर ताला नहीं लग सकता है। अगर ऐसी शिकायत है तो जांच कराई जाएगी।

ये भी पढ़िए -बाराबंकी: टोल प्लाजा पर पकड़ी गई तस्करी के लिए ले जाई जा रही बीस लाख की थाई मांगुर, चार गिरफ्तार

ताजा समाचार