लखीमपुर-खीरी: चार धाम यात्रा के लिए अब कराना होगा पंजीकरण, एडवाइजरी जारी

लखीमपुर-खीरी: चार धाम यात्रा के लिए अब कराना होगा पंजीकरण, एडवाइजरी जारी

लखीमपुर खीरी, अमृत विचार: उत्तराखण्ड सरकार द्वारा चार धाम यात्रा -2024 के लिए तीर्थ यात्रियों के लिए अनिवार्य पंजीकरण व्यवस्था लागू की गई है। अब चारधाम यात्रा पर जाने वाले जनपद के सभी इच्छुक श्रद्धालुजन पंजीकरण कराने के बाद ही वहां जाएं। बगैर पंजीकरण यात्रा के लिए जाने पर तीर्थ यात्रियों को असुविधा हो सकती है। इस सम्बन्ध में मुख्य सचिव, उत्तराखण्ड शासन द्वारा इच्छुक तीर्थ यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। यह जानकारी डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने दी।

डीएम ने एडवाइजरी में जारी व्यवस्था की जानकारी देते हुए कहा कि चार धाम यात्रा - 2024 के लिए उत्तराखण्ड शासन ने  https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/signin.php अथवा मोबाइल ऐप Tourist Care_Uttarakhand पर अनिवार्य पंजीयन की व्यवस्था की गई है। हर श्रद्धालु / तीर्थयात्री / पर्यटक जो चारधाम (गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ एवं केदारनाथ) की यात्रा करना चाहता है, को उक्त URL अथवा ऐप पर अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

अनिवार्य पंजीकरण का प्रवर्तन
चार धाम यात्रा के लिए जिन यात्रियों ने पंजीकरण प्रक्रिया पूरी नहीं की है। ऐसे श्रद्धालुओं को चारधाम की यात्रा न करने की सलाह दी जाए। ऐसे यात्री, जिनका पंजीयन नहीं है, वे निर्धारित चेक प्वाइन्ट्स पर रोक दिए जाएंगे और उसके आगे नहीं जा सकेंगे।

यात्रा हेतु पंजीकृत तिथि का अनुपालन
यह आवश्यक कि तीर्थ यात्री उन तिथियों पर ही यात्रा करें, जिसके लिए उन्होंने पंजीकरण कराया है। इससे श्रद्धालुओं के आवागमन को सुगम बनाने तथा धामों पर व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलेगी।

टूर ऑपरेटरों तथा ट्रैवेल एजेन्टों के उत्तरदायित्व : समस्त टूर ऑपरेटर तथा ट्रैवल एजेन्ट यह सुनिश्चित कराएँ कि उनके ग्राहकों द्वारा यात्रा प्रारम्भ करने से पहले आवश्यक पंजीकरण करा लिया गया है। इससे तीर्थ यात्रा के दौरान असुविधा अथवा किसी प्रकार के व्यवधान को रोकने में सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़ें- लखीमपुर-खीरी: पुलिस चौकी के पास बरामद हुआ युवक का शव, फैली सनसनी

ताजा समाचार