Basti Lok Sabha Election: बस्‍ती लोकसभा में मतदान जारी, VVPAT का फोटो वायरल

Basti Lok Sabha Election: बस्‍ती लोकसभा में मतदान जारी, VVPAT का फोटो वायरल

बस्ती, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान जारी है। उत्तर प्रदेश के 14 लोकसभा सीटों पर लोग अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं। जिन लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर व भदोही सीटें शामिल हैं। साथ ही बलरामपुर स्थित गैंसड़ी सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है।

छठे चरण के इस चुनाव में बस्ती जिले के एक व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई। व्यक्ति पर VVPAT का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल करने का आरोप है। बताया जा रहा है कि बस्ती जिले के कोतवाली क्षेत्र में मनहनडीह निवासी अरविन्द चौधरी पुत्र रामजीत चौधरी ने सोशल मीडिया पर VVPAT का फोटो वायरल किया है।

इसकी जानकारी होते ही पुलिस ने अरविन्द चौधरी को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी। पुलिस के मुताबिक पिठासीन अधिकारी से तहरीर प्राप्त कर अभियोग पंजीकृत कर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

क्या है  VVPAT

वीवीपैट यानी की वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) एक मशीन है। वोट डालने के तुरंत बाद कागज की एक पर्ची बनती है। जिस पर उम्मीदवार का नाम और चुनाव चिन्ह छपा होता है। यह उम्मीदवार वह होता है। जिसको मतदान किया गया है।

यह भी पढ़ें: Video: लखनऊ में बड़ी वारदात, पूर्व आईएएस देवेंद्र नाथ दुबे के घर में लूट के बाद पत्नी की हत्या