ऋषि सुनक ने कहा- युवाओं के लिए ब्रिटेन में शुरू की जाएगी अनिवार्य सैन्य सेवा

ऋषि सुनक ने कहा- युवाओं के लिए ब्रिटेन में शुरू की जाएगी अनिवार्य सैन्य सेवा

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि यदि कंजरवेटिव पार्टी 04 जुलाई को होने वाला अगला आम चुनाव जीतती है, तो वह युवाओं के लिए अनिवार्य सैन्य सेवा या वैकल्पिक सेवा शुरू करने की योजना बना रहे हैं। 

सुनक ने डेली मेल के लिए लिखे लेख में कहा, हम आज के ब्रिटेन के लिए राष्ट्रीय सेवा को फिर से शुरू करेंगे। यह हमारे युवाओं के लिए जीवन बदलने वाले अवसर प्रदान करेगा, उन्हें वास्तविक दुनिया के कौशल सीखने, नई चीजें करने और अपने समुदाय तथा हमारे देश में योगदान करने का मौका देगा... सभी 18-वर्षीय युवा इस नई राष्ट्रीय सेवा को करेंगे, चाहे उनकी पृष्ठभूमि कुछ भी हो और वे ब्रिटेन में कहीं भी रहें। उन्होंने कहा कि युवाओं के पास ब्रिटिश सशस्त्र बलों में एक वर्ष के लिए पूर्णकालिक सैन्य सेवा और 25 दिनों के लिए बचाव सेवा तथा अन्य संरचनाओं में स्वयंसेवा के रूप में वैकल्पिक सेवा चुनने का विकल्प होगा। 

उन्होंने कहा, उन लोगों के लिए जो शिकायत करते हैं कि इसे अनिवार्य बनाना अनुचित है, मैं कहना चाहता हूं कि नागरिकता अधिकार के साथ-साथ दायित्वों को भी लाती है। ब्रिटिश होना पासपोर्ट नियंत्रण में शामिल होने वाली कतार से कहीं अधिक है। स्पष्ट तौर पर हमारी नई राष्ट्रीय सेवा भर्ती नीति नहीं है। ऐसा करने वालों में से अधिकांश हमारे सशस्त्र बलों में सेवा नहीं करेंगे, सिर्फ कठिन प्रवेश परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने वाले लोग ही सशस्त्र बलों में भर्ती होंगे। 

उल्लेखनीय है कि जनवरी में ब्रिटेन के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ जनरल पैट्रिक सैंडर्स ने ब्रिटिश नागरिकों से रूस के साथ संघर्ष की स्थिति में सशस्त्र बलों में सेवा करने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया। उसी समय ब्रिटिश सरकार ने वादा किया कि वह भर्ती की शुरुआत नहीं करेगी।

ये भी पढ़ें : संरा न्यायालय के फैसले को लागू करते हुए राफा में अभियान समाप्त करे इजरायल : विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस