बरेली सिटी और इज्जतनगर स्टेशन से रेल नीर गायब, दूसरे ब्रांड में मुनाफा अधिक

रेल नीर समेत पांच ब्रांड बेचने की है अनुमति

बरेली सिटी और इज्जतनगर स्टेशन से रेल नीर गायब, दूसरे ब्रांड में मुनाफा अधिक

बरेली, अमृत विचार। पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर रेल नीर नहीं मिल रहा है। स्टॉल और ट्राली संचालक मुनाफे और ओवररेटिंग की वजह से दूसरे ब्रांड का पानी बेचते हैं। ऐसे में मजबूरी में यात्रियों को भी दूसरे ब्रांड का पानी खरीदना पड़ता है।

बरेली सिटी और इज्जतनगर स्टेशन के अलावा बरेली जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर पांच और छह के किसी भी स्टॉल या ट्रॉली पर रेल नीर नहीं मिलता है। मंडल में रेल नीर समेत करीब पांच ब्रांड का पानी बेचने की अनुमति मंडलीय अधिकारियों ने दी है। काठगोदाम जैसे गिने चुने स्टेशनों पर ही रेल नीर की बिक्री को मंडल की तरफ से अनिवार्य किया गया है। दूसरे स्टेशनों पर रेलवे की इस छूट का स्टॉल और ट्रॉली ठेकेदार फायदा उठाते हैं और रेल नीर की जगह दूसरे ब्रांड का पानी बेचते हैं।

रेल नीर की आपूर्ति नहीं होने का बहाना
स्टॉल ठेकेदार और अधिकारी रेल नीर की आपूर्ति नहीं होने का बहाना बनाते हैं जबकि उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल के बरेली जंक्शन पर आपूर्ति की कोई शिकायत नहीं आई। डिस्ट्रीब्यूटर इम्तियाज बताते हैं कि बरेली में रेल नीर की आपूर्ति की कोई दिक्कत नहीं। मंडलीय अधिकारी अगर स्टेशन पर आपूर्ति करने का परमिट दें तो वह कर सकते हैं।

रेल नीर से ज्यादा दूसरे ब्रांड में मुनाफा
स्टॉल और ट्रॉली संचालकों को अन्य ब्रांड की एक बोतल रेल नीर से थोक भाव में एक रुपये से 50 पैसे तक सस्ती पड़ती है। इसके अलावा दूसरे ब्रांड में ओवर रेटिंग करना ज्यादा आसान होता है। रेल नीर पर 15 रुपये का दाम बड़ा-बड़ा प्रिंट होता है, जबकि अन्य ब्रांड पर दाम बमुश्किल ढूंढने पर मिलता है।

काठगोदाम के अलावा कुछ स्टेशनों पर ही रेल नीर की अनिवार्यता है। दूसरे स्टेशनों पर रेल नीर के साथ चार से पांच ब्रांड बेचने की अनुमति दी गई है। ऐसे में ब्रांड का चयन स्टॉल और ट्रॉली संचालक की सहूलियत पर निर्भर करता है। -संजीव शर्मा, सीनियर डीसीएम, इज्जतनगर रेल मंडल

ये भी पढ़ें- बरेली: चौकीदार की चार लोगों ने की पिटाई, रिपोर्ट दर्ज