इंडिया गठबंधन की सरकार आने पर अग्निपथ योजना रद्द होगी: राहुल गांधी

इंडिया गठबंधन की सरकार आने पर अग्निपथ योजना रद्द होगी: राहुल गांधी

बख्तियारपुर/पालीगंज (बिहार): कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने सोमवार को दावा किया कि अगर विपक्षी गठबंधन ‘‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’’ (इंडिया) सत्ता में आएगा तो सेना में अल्पकालिक भर्ती की अग्निपथ योजना को रद्द कर दिया जाएगा और हर महिला के खाते में प्रति माह 8,500 रुपये जमा किए जाएंगे।

बिहार के बख्तियारपुर (पटना साहिब लोकसभा सीट) और पालीगंज (पाटलिपुत्र लोकसभा सीट) में महागठबंधन प्रत्याशियों के पक्ष में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए राहुल ने दोहराया कि नरेन्द्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे क्योंकि देश भर में विपक्षी गठबंधन के पक्ष में स्पष्ट लहर है। उन्होंने कहा, ‘‘ नरेन्द्न मोदी ने नोटबंदी-जीएसटी लागू करके रोजगार के रास्ते बंद किए और सेना में अग्निपथ योजना लागू करके जवानों को मजदूर बना दिया।

4 जून को जब ‘‘इंडिया’’ गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निपथ योजना को रद्दकर हम कूड़ेदान में फेंकने जा रहे हैं । यह नरेन्द्र मोदी की योजना है, सेना इस योजना को नहीं चाहती है, यह ऊपर से थोपी गई है और हमारा पहला काम अग्निपथ योजना को रद्दकर कूड़ेदान में फेंकने का होगा।

राहुल ने कहा, ‘‘ हम दो तरीके के शहीद नहीं चाहते। अग्निपथ योजना जवान को शहीद का दर्जा नहीं देगी और जो सामान्य तरीके से जवान बनेगा जो अफसर होगा, उसे शहीद का दर्जा मिलेगा । अग्निवीर को पेंशन नहीं मिलेगी, दूसरे जवान को पेंशन मिलेगी । अग्निवीर को कैंटीन नहीं मिलेगी, दूसरे जवान को कैंटीन मिलेगी।

यह अन्याय हम नहीं चाहते इसलिए अग्निपथ योजना को हम रद्द करने जा रहे हैं, खत्म करने जा रहे हैं। ....और जैसे पहले होता था वैसे ही हम एक बार फिर बिहार के युवाओं के लिए, बाकी प्रदेशों के युवाओं के लिए सेना में स्थायी पेंशन वाली योजना चलाएंगे । जैसे पहले होता था वैसे ही होगा ।

’’ केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने 2022 में अग्निपथ योजना का ऐलान किया था जिसके तहत सेना के लिए युवा सैनिकों की भर्ती चार साल के लिए करने का प्रावधान है। चार वर्षीय अनुबंध पूरा होने पर 75 फीसदी युवा सैनिकों की सेवा समाप्त कर दी जाएगी तथा शेष 25 फीसदी को ही आगे रखा जाएगा। राहुल गांधी ने यह भी कहा कि केंद्र में ‘‘इंडिया’’ गठबंधन की सरकार बनने के बाद जुलाई से महिलाओं के खाते में हर महीने 8,500 रुपये जमा किये जायेंगे जिससे हर परिवार की आर्थिक स्थिति बदल जायेगी।

प्रधानमंत्री के ‘‘परमात्मा द्वारा भेजे जाने’’ संबंधी कथित बयान पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘चार जून के बाद अगर भ्रष्टाचार के बारे में प्रवर्तन निदेशालय मोदी से सवाल करेगा तो वह कहेंगे, ‘‘मैं कुछ नहीं जानता... मुझे परमात्मा ने भेजा था।’’ कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि मोदी ने 22 अरबपति बनाए हैं, वे (कांग्रेस) करोड़ों लखपति बनाएंगे।

उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर अपने अरबपति दोस्तों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने का आरोप लगाया और कहा कि देश इसके लिए उन्हें कभी माफ नहीं करेगा। उन्होंने दावा किया कि मोदी ने गरीबों से पैसा छीनकर औद्योगिक घरानों को दे दिया, जिन्होंने विदेशों में निवेश किया। उन्होंने कहा, ‘‘यह चुनाव देश को बचाने, लोकतंत्र को बचाने और गरीबों के आरक्षण को बचाने के लिए है।’’

चुनावी सभाओं को राजद नेता तेजस्वी यादव, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य, विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने भी संबोधित किया। कांग्रेस नेता अंशुल अभिजीत जहां पटना साहिब लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं राजद नेता मीसा भारती पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र से महागठबंधन की उम्मीदवार हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी राज्य के आरा लोकसभा क्षेत्र में महागठबंधन के उम्मीदवार के पक्ष में एक और रैली को संबोधित करने वाले हैं। पटना साहिब, पाटलिपुत्र और आरा सहित बिहार की बाकी बची कुल आठ लोकसभा सीटों पर एक जून को मतदान होगा। 

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ ने मचाई तबाही, दो लोगों की मौत और भारी बारिश जारी