Unnao: भीषण गर्मी के चलते अस्पताल में ओपीडी फुल, बुखार व सिर दर्द के बढ़े मरीज, इन चीजों के सेवन से लोग हो रहे बीमार...

Unnao: भीषण गर्मी के चलते अस्पताल में ओपीडी फुल, बुखार व सिर दर्द के बढ़े मरीज, इन चीजों के सेवन से लोग हो रहे बीमार...

उन्नाव, अमृत विचार। मई माह में गर्मी का पारा दिनों दिन चढ़ता जा रहा है। जिस कारण तरह-तरह की बीमारियां भी लोगों में फैल रही हैं। बुधवार को सरकारी अस्पताल में ओपीडी के दौरान भारी भीड़ रही। जहां सर्दी, जुकाम, बुखार, हीट स्ट्रोक, त्वचा और डायरिया के लक्षण वाले मरीज पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने उनका इलाज कर दवाइयां दी। इसके साथ ही धूप से बचने की सलाह दी।

भीषण गर्मी से अस्पताल में भीड़ 1

गर्मी का प्रकोप हर रोज बढ़ता ही जा रहा है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में रोजाना डायरिया, हीट स्ट्रोक के लक्षण वाले मरीज पहुंच रहे हैं। बुधवार को पीएचसी में ओपीडी कराने के लिये मरीज पहुंचे। जिसमें अधिकांश मरीज सर्दी, जुकाम, बुखार के अलावा डायरिया, हीट स्ट्रोक के थे। जहां मौजूद डॉक्टरों ने उनका परीक्षण किया। जिसके बाद उन्हें दवाइयां दी। 

सुबह दस बजे से ही पीएचसी में मरीजों की लाइन लगी रही। प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. रवि प्रकाश सचान ने बताया कि भीषण गर्मी के चलते डायरिया के मरीज बढ़े हैं। पानी कम पीने से गर्मी की चपेट में लोग ज्यादा आ रहे हैं। जिससे सिर दर्द, भारीपन, पेट में दर्द जैसे लक्षण वाले मरीज भी ओपीडी में आ रहे हैं। जहां डॉक्टरों ने उनका परीक्षण कर दवाइयां दी।

भीषण गर्मी से अस्पताल में भीड़ 2

गर्मी में इन चीजों से करें बचाव

गर्मी को देखते हुये तेज धूप से आने के बाद सीधे ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिक के अलावा अन्य तरल ठंडी चीजों का सेवन करते हैं। जिससे बीमार पड़ रहे हैं। साथ ही बाजार से फास्टफूड खाना, कटे फल, बासी भोजन का सेवन करने से दस्त, उल्टी, पेट दर्द की बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं।

यह हैं हीट स्ट्रोक के लक्षण

तेज धूप में अधिक देर रहने से लोग हीट स्ट्रोक की चपेट में आ रहे हैं। इसमें शरीर का तापमान अचानक बढ़ जाना, पानी की कमी के कारण पसीना न आना। शरीर में सूखापन या लाल होना, उल्टी दस्त के साथ शरीर में कमजोरी महसूस होना, अचानक बेहोश जैसे लक्षण होने पर डॉक्टरों से तुरंत सलाह लें।

यह भी पढ़ें- Unnao: दबंगों ने ऑटो चालक की लात-घूंसों से की सरेराह पिटाई, मौत, परिजनों में मचा कोहराम