तपती गर्मी से स्किन को बचाना है तो अपनाएं ये तरीके

तपती गर्मी से स्किन को बचाना है तो अपनाएं ये तरीके

गर्मियां आते ही हम सभी अपनी स्किन को लेकर परेशान होने लगते हैं। गर्मियां आते ही तेज़ धूप और धूल के कारण हमारी त्वचा को कई परेशानियां होने लगती हैं। ज़्यादा गर्मी से हमारा स्किन टोन डार्क हो जाता है, इसके साथ हमें और भी कई प्रॉब्लम हो जाती हैं। जैसे कि दानें, मुंहासे, ब्लैक …

गर्मियां आते ही हम सभी अपनी स्किन को लेकर परेशान होने लगते हैं। गर्मियां आते ही तेज़ धूप और धूल के कारण हमारी त्वचा को कई परेशानियां होने लगती हैं। ज़्यादा गर्मी से हमारा स्किन टोन डार्क हो जाता है, इसके साथ हमें और भी कई प्रॉब्लम हो जाती हैं। जैसे कि दानें, मुंहासे, ब्लैक पैच, डार्क सर्कल्स आदि। ऐसी स्थिति में अपनी स्किन का ख्याल रखना और भी जरुरी हो जाता है।

गर्मी में अपनी स्किन को टैनिंग और सनबर्न से बचाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अपनी स्किन को बचाने के लिए हमें अपने घर में मौजूद प्राकृतिक चीजों को उपयोग करना चाहिए। हमारे घर में ऐसी बहुत सी चाजों हैं, जो हमारी स्किन से फ्रेंडली हो जाती हैं,क्योंकि घर में मौजूद सभी चीजें ज़्यादातर प्राकृति से जुड़ी होती हैं। इसके अलावा आप अपनी स्किन को बचाने के लिए ,अपने आप को तेज़ गर्मी में जाने से रोक सकते हैं।

हम इस बात को समझ सकते हैं, इसलिए हम आज़ आपके लिए कुछ ऐसी चीजें लेकर आए हैं जिन्हें खाने या लगाने से आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी और आपको लू भी नहीं लगेगी। इनमें नीबूं, पानी, बर्फ और ऐलोवेरा जैसी कई चीजें शामिल हैं।

1. पानी – गर्मी में खूब सारा पानी पीना आपकी त्वचा के लिए बहुत जरुरी है। इसलिए आपको इस बात का ख़ास ध्यान रखना है कि आप गर्मी में 7 से 8 ग्लास पानी पिएं। इसके अलावा ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा ज़्यादा हो। जैसे कि तरबूज़, खीरा, टमाटर, ककड़ी आदि, ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो।

2. त्वचा को ठंडा रखें – स्किन को टैनिंग और सनबर्न से बचाने के लिए अपने चहरे पर उन चीजों को लगाएं जिन से आपकी स्किन को ठंडक मिले। जैसे कि ऐलोवेरा जेल, चंदन पाउडर, नींबू-दही, बर्फ,कच्चा आलू ,केला, मुलतानी मिट्ठी और गुलाब-जल को चेहरे पर लगा सकते हैं ताकि आपका चेहरा ठंडा रहे। ऐसा करने से आपकी स्किन सॉफ्ट रहेगी और ग्लो करेगी।

3. चावल और गेहूं का आटा – गर्मी से बचने के लिए चावल के आटे में गुलाब जल मिला कर लगा सकते हैं। इसी के साथ गेहूं को रातभर भिगोकर रख दें और सुबह गुलाब जल के लाथ पीसकर पैक बना लें,और फ़िर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चाहरे को अच्छी तरहं से धो लें। ऐसे करने से आपका चेहरा मॉइश्चराज रहेगा।

गर्मी से बचने के लिए ये सभी उपाए घरेलू हैं। आप सभी गर्मी से बचने के लिए इन प्राकृति से जुड़ी चीजें का उपयोग कर सकते हैं। यह सभी उपाए चेहरे को ठंडक देने और गर्मी से आपको बचाने के लिए हैं।

ताजा समाचार

अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस की कार्रवाई, कांग्रेस सदस्य अरुण रेड्डी  गिरफ्तार
बांदा-चित्रकूट लोकसभा: आखिरी दिन एक दर्जन ने ठोंकी दावेदारी, अब तक इतने उम्मीदवारों ने कराया नामांकन...
लोकसभा चुनाव 2024 : भाजपा मोर्चों के सम्मेलनों से विचारधारा,अंत्योदय, विश्व बंधुत्व, सर्वधर्म समभाव का दे रही संदेश
बरेली: मंडल कमांडेंट पर होमगार्ड का गंभीर आरोप, मुख्यमंत्री से शिकायत कर कार्रवाई की मांग
Kanpur: शहर में किन जगहों से होकर गुजरेगा पीएम मोदी का रोड शो और क्या होगी टाइमिंग?...यहां जानें सब कुछ
पीलीभीत: अवैध कब्जे को लेकर लेखपाल ने फेरी निगाहें, डीएम ने कराई जांच और बढ़ गई मुश्किल...किया निलंबित