IIT Kanpur ने अर्थशास्त्र, फिनटेक, बिजनेस एनालिटिक्स में पांच नए ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम किए लॉन्च, पढ़ें

 IIT Kanpur ने अर्थशास्त्र, फिनटेक, बिजनेस एनालिटिक्स में पांच नए ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम किए लॉन्च, पढ़ें

आईआईटी कानपुर ने अर्थशास्त्र, फिनटेक और बिजनस एनालिटिक्स मं पांच नए ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम लॉन्च किए है। इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 4 दिसंबर है।

कानपुर, अमृत विचार। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर ने अर्थशास्त्र, फिनटेक और बिजनेस एनालिटिक्स में पांच नए ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम लॉन्च किए हैं। कार्यक्रमों को दुनिया में सबसे बड़ी और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में भारत के तेज गति को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

भारत जीडीपी के मामले में 5वें स्थान पर है, देश का आर्थिक परिदृश्य एफडीआई द्वारा संचालित बड़े पैमाने पर बदलाव के दौर से गुजर रहा है। इन पांच ई-मास्टर डिग्री प्रोग्राम लॉन्च से कामकाजी पेशेवरों को तेजी से आर्थिक सुधारों से प्रेरित भारत के विकास में योगदान करने के लिए तैयार करेंगे।

आईआईटी कानपुर ने पांच नए ईमास्टर्स कार्यक्रम- ईमास्टर्स इन इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंस इन बिजनेस; अर्थशास्त्र, वित्त और डेटा विश्लेषण; और अर्थशास्त्र, वित्त और सार्वजनिक नीति; डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स; और वित्तीय प्रौद्योगिकी और प्रबंधन शुरू किए हैं।

ईकनामिक्स और फाइनेंस इन बिजनस में ईमास्टर डिग्री प्रोग्राम पेशेवरों को वित्तीय अवधारणाओं, आर्थिक टूल्स और मूल्य निर्धारण तंत्र की व्यावहारिक समझ के साथ व्यापार वित्त पर मुख्य जोर देगा। अर्थशास्त्र, वित्त और डेटा एनालिटिक्स में ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम मात्रात्मक अर्थशास्त्र और डेटा विश्लेषण के मजबूत प्रदर्शन के साथ पेशेवरों को अर्थशास्त्र और वित्त की अपनी समझ को गहरा करने में मदद करेगा।

अर्थशास्त्र, वित्त और सार्वजनिक नीति कार्यक्रम पेशेवरों को गतिशील नीति नियोजन और कार्यान्वयन प्रक्रिया के अभिन्न अंग के रूप में प्रासंगिक ज्ञान और क्षमताओं का निर्माण करने में मदद करेगा। ये तीन ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम आर्थिक विज्ञान विभाग, आईआईटी कानपुर द्वारा पेश किए जा रहे हैं।

डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स में ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम पेशेवरों को बिजनेस एनालिटिक्स के लिए अत्याधुनिक डेटा साइंस टूल्स का ज्ञान भी प्रदान करेगा।

वित्तीय प्रौद्योगिकी और प्रबंधन कार्यक्रम पेशेवरों के बीच सैद्धांतिक और व्यावहारिक क्षमता प्रदान करेगा, जिससे वे वित्तीय क्रांति को नेविगेट करने, रणनीतिक निर्णय लेने और फर्म के विकास को चलाने में सक्षम होंगे। ये दो ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम औद्योगिक और प्रबंधन इंजीनियरिंग विभाग आईआईटी कानपुर द्वारा पेश किए जा रहे हैं।

इन कार्यक्रमों को चुनने वाले पेशेवरों को देश के भविष्य को आकार देने के लिए आवश्यक चुनौतियों से पार पाने के लिए बहुआयामी विशेषज्ञता प्राप्त होगी। अधिकांश अन्य डिप्लोमा या व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के विपरीत, आईआईटी कानपुर में ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम भी दीक्षांत समारोह में औपचारिक सीनेट-अनुमोदित डिग्री प्रदान करता है।