साल 2023 में G-20 सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा भारत, वैश्विक मंच पर होगा बड़ा मौका

मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को विज्ञान-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के लिए संबंधित मंत्रालय और विभागों की बैठक की अध्यक्षता की।

साल 2023 में G-20 सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा भारत, वैश्विक मंच पर होगा बड़ा मौका

भारत दुनिया की 20 प्रमुख विकसित और उभरती अर्थव्यवस्थाओं के समूह की अध्यक्षता के दौरान अगले साल जुलाई में कोयंबटूर में जी-20 सदस्य

नई दिल्ली। भारत दुनिया की 20 प्रमुख विकसित और उभरती अर्थव्यवस्थाओं के समूह की अध्यक्षता के दौरान अगले साल जुलाई में कोयंबटूर में जी-20 सदस्य देशों के विज्ञान मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा।

ये भी पढ़ें- ओडिशा उपचुनाव: बीजद के स्टार प्रचारकों में नवीन पटनायक, BJP के लिए प्रचार करेंगे चार केंद्रीय मंत्री

विज्ञान-20 शिखर सम्मेलन के अलावा विज्ञान प्रशासक एक रिसर्च इनोवेशन इनिशिएटेड गेदरिंग’ (आरआईआईजी) का भी आयोजन करेंगे जिसका विषय विषय होगा- समता मूलक समाज के लिए अनुसंधान और नवोन्मेष।विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को विज्ञान-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के लिए संबंधित मंत्रालय और विभागों की बैठक की अध्यक्षता की।

एक अधिकारिक बयान में कहा गया कि विज्ञान-20 और आरआईआईजी से जुड़े कई अन्य कार्यक्रम देश में आयोजित करने की योजना है ताकि भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और बहुलता को दर्शाया जा सके। एक आधिकारिक बयान के अनुसार विज्ञान-20 के सचिवालय की अध्यक्षता विजय पी भटकर करेंगे। सचिवालय के सदस्यों में भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय के सूद और प्रख्यात रसायन शास्त्री गौमत देसीराजू शामिल हैं।

विज्ञान-20 की शुरुआती बैठक 30-31 जनवरी को पुडुचेरी में आयोजित होगी, जबकि हरित भविष्य के लिए गैर परंपरागत ऊर्जा पर एक कार्यक्रम लक्षद्वीप के बंगराम द्वीप में 27-28 फरवरी को होगा। कनेक्टिंग साइंस टू सोसाइटीकार्यक्रम अगरतला में तीन-चार अप्रैल को आयोजित होगा जबकि संस्कृति और समग्र स्वास्थ्य : रोगों से बचाव और इलाजकार्यक्रम 16-17 जून को इंदौर में होगा।

आरआईआईजी की शुरुआती बैठक कोलकाता में नौ-दस फरवरी को होगी जबकि इसके अनुषंगी कार्यक्रम रांची में 21-22 मार्च को, डिब्रूगढ़ और ईटानगर में 24-25 मार्च को, शिमला में 19-20 अप्रैल को और दीव में 18-19 मई को होंगे। आरआईआईजी शिखर सम्मेलन और शोध मंत्रियों की बैठक मुंबई में चार से छह जुलाई तक होगी।

ये भी पढ़ें- राशन कार्ड में 'दत्ता' की जगह हो गया 'कुत्ता', अधिकारी को रोककर भौंकने लगा शख्स, देखें VIDEO