नैक से " ए डबल प्लस " मिलने के बाद पहली बार 25 को आयोजित होगा लखनऊ विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस समारोह 

नैक से

अमृत विचार लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस समारोह 25 नवंबर को आयोजित होगा। इस बार के स्थापना दिवस की खास बात ये है कि नैक मूल्यांकन में " ए डबल प्लस " की ग्रेडिंग मिलने के बाद ये पहला स्थापना दिवस समारोह है। इस बारे में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक ने गुरुवार को पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि स्थापना दिवस समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कार्यक्रम में पूर्व छात्रों को सम्मानित भी किया जायेगा। उन्होने बताया कि मौजूदा समय में विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके छात्र देश के अलग-अलग हिस्सो में सरकारी पदों पर बैठक कर महात्वपूर्ण सेवायें प्रदान कर रहे हैं। 

पूर्व छात्रों के विचारों से रूबरू होंगे नये छात्र 
कुलपति ने बताया कि स्थापना दिवस समारोह के मौके पर जिन पूर्व छात्रों को सम्मानित किया जायेगा, उनकों मंच से अनुभव भी साझा करने का अवसर प्रदान किया जायेगा। पूर्व छात्रों के विचारों को वर्तमान छात्रों को भी सुनने का मौका मिलेगा। कुलपति ने बताया कि इस पुराने छात्र विश्वविद्यालय से जुड़े तमाम अध्याय को भी साझा करेंगे। 

vc alok
प्रोफेसर आलोक कुमार राय कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय

 

102 साल का हो चुका है विश्वविद्यालय
कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय मौजूदा समय में 102 वर्ष का हो चुका है। विश्वविद्यालय को पहली बार नैक मूल्यांकन में ए डबल प्लस की ग्रेडिंग प्राप्त हुई है। जो विश्वविद्यालय के इतिहास में बड़ी उपलब्धि है। विश्वविद्यालय में छात्र हित में हर जरूरी कदम उठाये गये हैं। छात्रों पढ़ाई प्रभावित न होने पाये इसके लिए वीसी केयर फंड की व्यवस्था की गई है। जिसके माध्यम से जरूरतमंद छात्रों की स्क्रीनिंग करके उन्हे ये राशि मुहैया कराई जाती है।  

मुख्य अतिथि के रूप में उच्च शिक्षा मंत्री बनेंगे स्थापना दिवस समारोह के गवाह
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय शामिल होंगे। वहीं विशिष्ट अतिथि के रुप में परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, वरिष्ठ पत्रकार शशि शेखर साथ ही 6 विशिष्ट पूर्व छात्रों का सम्मान भी किया जायेगा। 

ये भी पढ़े:- लखनऊ विश्वविद्यालय के इतिहास में जुड़ा नया अध्याय, पहली बार गठित हुई महिला क्रिकेट टीम 

Post Comment

Comment List