North Korea: दूसरी बार अपनी बेटी के साथ दिखे किम जोंग उन, सामने आई तस्वीरें

North Korea: दूसरी बार अपनी बेटी के साथ दिखे किम जोंग उन, सामने आई तस्वीरें

सियोल। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन मिसाइल वैज्ञानिकों के साथ बैठक में अपनी बेटी को साथ लेकर पहुंचे। उनकी बेटी सार्वजनिक रूप से दूसरी बार सामने आई है। सरकारी मीडिया ने किम की बेटी को उनकी ‘‘सबसे प्रिय’’ संतान करार दिया तथा इस बहस को और तेज कर दिया कि क्या उसे किम की उत्तराधिकारी के रूप में पेश किया जा रहा है।

Image

ऐसा बताया जा रहा है कि यह किम की दूसरी संतान जु ऐ है और उसकी आयु नौ से 10 साल के बीच है। इससे पहले वह पिछले सप्ताह सार्वजनिक रूप से नजर आई थी। सरकारी मीडिया द्वारा जारी तस्वीरों में वह अपने माता-पिता और अन्य अधिकारियों के साथ अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के परीक्षण का अवलोकन करती दिखाई दी थी।

Image

उस समय सफेद कोट और लाल जूते पहने जु ऐ अपने पिता किम के हाथ में हाथ डालकर चलती दिखाई दी थी, जबकि उसके पीछे एक प्रक्षेपण वाहन पर लदी एक विशाल मिसाइल दिख रही थी। उत्तर कोरियाई सरकारी मीडिया ने रविवार को बताया कि जु ऐ और किम ने ह्वासोंग-17 आईसीबीएम के प्रक्षेपण में शामिल वैज्ञानिकों, तकनीशियनों, अधिकारियों और अन्य कर्मियों के साथ तस्वीर खिंचवाई। केसीएनए ने उसे किम की ‘‘सबसे प्रिय’’ संतान बताया।

Image

 इसने कई तस्वीरें भी जारी कीं, जिनमें किम की बेटी लंबा एवं काले फर वाला काला कोट पहने अपने पिता की बांह पकड़े दिखाई देती है। ‘कार्नेगी एंडोवमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस’ में विशेषज्ञ अंकित पांडा ने कहा, ‘‘यह निश्चित रूप से ध्यान देने वाली बात है।’’

Image

उन्होंने कहा कि आईसीबीएम के परीक्षण में शामिल तकनीशियनों और वैज्ञानिकों के साथ मुलाकात के दौरान अपने पिता के साथ किम जु ऐ की तस्वीर इस विचार का समर्थन करती है कि उसे पिता की संभावित उत्तराधिकारी के रूप में पेश किया जा रहा है।

Image

 ऐसा बताया जा रहा है कि किम के दो और बच्चे हैं। इस प्रकार की अटकलें लगाई जा रही हैं कि उनकी सबसे बड़ी संतान बेटा है तथा उनकी एक और बेटी है। ऐसे में कुछ विशेषज्ञों ने यह सवाल उठाया है कि उत्तर कोरिया के एक पुरुष प्रधान समाज होने के मद्देनजर किम अपनी बेटी को अपनी उत्तराधिकारी के रूप में पेश क्यों कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:- China: शिनजियांग क्षेत्र में आग के बाद कोविड प्रतिबंधों को लेकर भड़के लोग, जगह-जगह प्रदर्शन

ताजा समाचार