बरेली: KYC न होने से 145976 किसान सम्मान से वंचित, अब रुक जाएगी किस्त

13वीं किस्त लेने के लिए केवाईसी अनिवार्य है, नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर कराएं

बरेली: KYC न होने से 145976 किसान सम्मान से वंचित, अब रुक जाएगी किस्त

बरेली, अमृत विचार।  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए 11वीं किस्त से केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है, लेकिन लाभार्थी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। उन्हें कई बार केवाईसी कराने के लिए जागरूक किया जा चुका है। 12वीं किस्त जारी करने से पहले एक और शर्त लागू कर दी थी कि भूलेख अंकन भी जरूरी है।

ये भी पढ़ें- बरेली: पांच साल से चल रहा था प्रेम-प्रसंग, निकाह करने के लिए मांगे थे पांच लाख तो खाया जहर

अब जिस किसान का भूलेख अंकन और केवाईसी नहीं है तो उसे अपात्र मान लिया जाएगा। 13वीं किस्त जारी होने को है। दिसंबर से मार्च 2023 तक अवधि की 13वीं किस्त जारी करने की तैयारी आरंभ हो गई है । जनपद के 145976 किसानों ने अभी तक भूलेख अंकन के साथ केवाईसी भी नहीं कराई है। इस वजह से उन्हें अपात्र मानते हुए योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

उप कृषि निदेशक डा. दीदार सिंह ने बताया है कि 13वीं किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों के खातों को आधार से लिंक कराने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। जिन पात्र किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, वे सभी अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर ई-केवाईसी अवश्य करा लें ताकि उन्हें योजना का लाभ निर्बाध रूप से मिल सके। उन्होंने बताया कि बरेली जनपद में 75 प्रतिशत किसानों ने केवाईसी का कार्य पूरा करा लिया है। 17 अक्टूबर को 12वीं किस्त का भुगतान भी पात्र किसानों के बैंक खातों में ही किया गया है।

ये भी पढ़ें- बरेली: आईएमए कॉन 2022 का हुआ उद्घाटन, कई मंत्रियों ने की शिरकत