हल्द्वानी: गांव में नक्शा पास कराने की अनिवार्यता पर हंगामा

हल्द्वानी: गांव में नक्शा पास कराने की अनिवार्यता पर हंगामा

हल्द्वानी, अमृत विचार। क्षेत्र पंचायत हल्द्वानी की बैठक बुधवार को हंगामेदार रही। ग्रामीण क्षेत्रों में जिला पंचायत से नक्शा पास कराने की अनिवार्यता का ग्राम प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने जमकर विरोध किया। उन्होंने नियम लागू होने पर आंदोलन करने की चेतावनी दी। बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी की समस्याएं प्रमुखता से उठाई गईं।

खंड विकास कार्यालय के सभागार में सुबह ग्यारह बजे से ब्लाक प्रमुख रूपा देवी की अध्यक्षता में बैठक शुरू हुई। जिसमें मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी सहित अन्य विभागों के प्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में सर्वप्रथम पिछली कार्यवाही का प्रस्ताव रखा गया। दूसरे प्रस्ताव की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रधान संगठन की अध्यक्ष रुकमणि देवी ने सदन में गांव में नक्शा पास कराने की अनिवार्यता का मुद्दा उठाया। इसका सभी सदस्यों ने पुरजोर विरोध किया। कहा कि, पंचायत क्षेत्र जिला प्राधिकरण से बाहर होता है, लेकिन पंचायतों के सभी कर जिला पंचायत वसूलती है, जो प्रधानों के अधिकारों का हनन है।

सदस्यों ने कहा कि वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्र में आवासीय व व्यवसायिक भवनों के लिए जिला पंचायत से नक्शा पास कराना अनिवार्य किया जा रहा है, जो कि गलत है। कहा कि यदि नियमों को मनमाने ढंग से लागू किया गया तो पूरे प्रदेश में प्रधान आंदोलन को बाध्य होंगे। इस पर सीडीओ ने सभी को आश्वस्त किया कि अभी इस संबंध में कोई जीओ जारी नहीं हुआ है। समस्या का समाधान किया जायेगा।

बैठक में ग्राम पनियाली की प्रधान रागिनी आर्या ने क्षेत्र में स्थित विद्यालय को जूनियर हाईस्कूल करने का अनुरोध किया। दुम्का बंगर बच्चीधर्मा की प्रधान रुकमणि देवी ने प्राथमिक विद्यालय दौलिया की जीर्णक्षीर्ण स्थिति से अवगत कराते हुए निर्माण की मांग की। हरिपुर तुलाराम गोपाल अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में सरकारी विद्यालय की छत की जर्जर हालत से अधिकारियों को अवगत कराया। ग्राम प्रधान बजूनिया हल्दू मनीष आर्य ने स्कूल के बाहर से पुलिया (नहर), धूम्रपान व मीट-मांस की दुकानों को अन्य स्थान पर शिफ्ट करने की मांग की। ग्राम प्रधान जयपुर खीम सीमा पाठक ने धनपुर स्कूल के क्षतिग्रस्त फर्श की मरम्मत कराने, ग्राम प्रधान गंगापुर कवडबाल ने जीर्णक्षीर्ण प्राथमिक विद्यालय को ठीक कराने का अनुरोध किया।

इसके अलावा ग्राम प्रधान बमेठा बंगर केशव ने सड़कों में बने गड्ढों को ठीक करने की मांग की। वहीं ग्राम प्रधान हरिपुर भानदेव व बच्चीनवाड़ और गंगारामपुर व इन्द्रपुर गरवाल के मध्य पूर्व स्थापित साइफनों के स्थान पर पुलियों का निर्माण कराने की मांग की। प्रधानों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हल्दूचौड़ (सीएससी) मोटाहल्दू का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के कर्मचारियों को अन्य स्थानों पर शिफ्ट नहीं किये जाने का अनुरोध किया। 

बैठक में उठीं सभी समस्याओं का निराकरण किया जायेगा। योजनाओं का गरीब तबके के अन्तिम छोर के व्यक्ति तक लाभ पहुंचाना सरकार का उद्देश्य है। इसी उद्देश्य के तहत कार्य किया जाएगा। - रूपा देवी, ब्लॉक प्रमुख

15वें वित्त आयोग की विगत वर्ष की धनराशि का 50 प्रतिशत ही ग्राम प्रधानों ने व्यय किया, जो नाकाफी है। ग्राम सभाओं में जो भी योजनाओं पर कार्य होगा, वह स्वराज ग्राम पोर्टल में अपलोड किया जायेगा। कार्यदायी संस्थाओं की ओर से जो भी कार्य किये जा रहे हैं, उनपर अधिकारी गुणवत्ता के साथ ही समयबद्धता का विशेष ध्यान दें और कार्यो की मानिटरिंग समय-समय पर करें।  - डॉ. संदीप तिवारी, सीडीओ

ये रहे मौजूद
कनिष्ठ ब्लॉक प्रमुख श्रीकांत पाण्डे, डीडीओ गोपाल गिरी गोस्वामी, मुख्य शिक्षाधिकारी कुंवर सिंह रावत, जिला प्रोबेशन अधिकारी व्योमा जैन, पूर्ति निरीक्षक रवि सनवाल, खण्ड शिक्षाधिकारी हरेन्द्र मिश्रा, बीडीओ डॉ. निर्मला जोशी के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे। संचालन क्षेत्र युवा कल्याण डीएन पांडे ने किया।

Post Comment

Comment List