बरेली: बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रधानाचार्यों को शिक्षकों का डेटा अपडेट करने के निर्देश

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने डीआईओएस को भेजा पत्र

बरेली: बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रधानाचार्यों को शिक्षकों का डेटा अपडेट करने के निर्देश

बरेली, अमृत विचार। बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक व परीक्षकों की नियुक्ति के लिए प्रधानाचार्यों को शिक्षकों का डेटा अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं। 10 दिसंबर तक प्रधानाचार्य अपने कॉलेज के शिक्षकों का विवरण परिषद की वेबसाइट पर अपडेट करेंगे। इसमें पूर्व में डिबार शिक्षक और प्रधानाचार्यों का ब्यौरा भी देना होगा।

ये भी पढ़ें- बरेली: दुकान पर बैठे शख्स की अचानक बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में मौत 

वेबसाइट पर डेटा अपलोड करने व अन्य प्रतिकूल स्थिति के लिए संबंधित प्रधानाचार्य जिम्मेदार होंगे। परिषद की ओर से डीआईओएस को भेजे पत्र के अनुसार बोर्ड परीक्षा में केंद्रव्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक और परीक्षक की नियुक्ति होगी।

प्रधानाचार्यों को कॉलेज में तैनात शिक्षकों का डेटा परिषद की वेबसाइट पर अपडेट करना है। इसमें अध्यापकों की नियुक्ति, जिस कक्षा के लिए की गई है, उनके अध्यापन का विषय कोड आदि की जानकारी दी जाएगी। विद्यालय में नवनियुक्त अध्यापकों का डेटा अनिवार्य रूप से अपलोड किया जाएगा। डीआईओएस सोमारू प्रधान ने बताया कि निरीक्षण के बाद पोर्टल पर ही सुरक्षित करके ब्यौरा भेजा जाएगा। इसी आधार पर केंद्र व्यवस्थापक परीक्षक और कक्ष निरीक्षक की नियुक्ति होगी। यह विवरण 20 दिसंबर तक परिषद को भेजना है।

स्नातक व परास्नातक के विषयों का ब्योरा भी करेंगे अपलोड
बोर्ड की ओर से पहली बार शिक्षकों के स्नातक व परास्नातक स्तर के विषयों का ब्योरा भी पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया है। बोर्ड परीक्षा निष्पक्ष व पारदर्शी रूप से कराने के लिए यह व्यवस्था शुरू की गई है। यह डेटा सीधे जिला विद्यालय निरीक्षक के पोर्टल पर स्थानांतरित हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- बरेली: ब्लॉक के कारण एक घंटा जंक्शन पर खड़ी रही सियालदाह एक्सप्रेस, परेशान होते रहे यात्री