बरेली: दो वर्षों में एड्स रोगियों की संख्या हुई डेढ़ गुना, 200 बच्चे भी संक्रमित

बरेली: दो वर्षों में एड्स रोगियों की संख्या हुई डेढ़ गुना, 200 बच्चे भी संक्रमित

बरेली, अमृत विचार। एड्स से बचाव व रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं, मगर इसके बाद भी एड्स रोगियों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। दो वर्षों में रोगियों की संख्या में डेढ़ गुना से अधिक वृद्धि हुई है। खास बात यह है कि शहर में पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक एड्स की चपेट में आ रही हैं।

ये भी पढ़ें- बरेली: ठंड में अलाव के लिए तहसीलों को 50 हजार भेजने की तैयारी

वर्ष 2012 में जिला अस्पताल में शासन के आदेश पर एआरटी ( एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी सेंटर) स्थापित किया गया था। जहां मरीजों की काउंसिलिंग की जाती है। इसके साथ ही सर्विलांस कर उन्हें इलाज मुहैया कराया जा रहा है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2018 में जिले में 2672 एड्स के मरीज थे, जिसमें 1735 पुरुष, 894 महिलाएं व 13 ट्रांसजेंडर शामिल थे। वर्तमान में जनपद में एड्स के कुल मरीजों की संख्या 4588 है, जिसमें 3068 पुरुष, 1497 महिलाएं व 22 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। पुरुषों के साथ महिला मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है।

115 मेल व 85 फीमेल बच्चे शामिल
एआरटी सेंटर के डाटा मैनेजर मनोज वर्मा ने बताया कि जिले में कुल सक्रिय एचआईवी मरीजों में वर्ष एक से 14 साल तक के 200 बच्चे भी शामिल हैं, जिनमें 115 मेल और 85 फीमेल बच्चे हैं। संक्रमित परिजनों की अनदेखी के चलते बच्चों में भी संक्रमण के खतरे की काफी हद तक संभावना होती है।

ऐसे करें बचाव

  • एचआईवी से बचने के लिए शारीरिक संबंध बनाते समय कंडोम का इस्तेमाल करें
  • साफ और नई सुई को प्रयोग करें
  • संक्रमित व्यक्ति से यौन संबंध न बनाएं
  • संक्रमित व्यक्ति का रक्त न चढ़वाएं आदि।

ये भी पढ़ें- बरेली: मुख्यमंत्री के आने से पहले प्रशासन ने लिया तैयारियों का जायजा, व्यवस्थाओं को लेकर हुई  बैठक

ताजा समाचार