Russia Ukraine War : यूक्रेन में अगला निशाना हो सकती हैं अमेरिकी रक्षा प्रणालियां, रूस ने दी चेतावनी 

यूरोपीय संघ (ईयू) ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध को लेकर रूस पर गुरुवार को नए प्रतिबंध लागू करने की घोषणा की

Russia Ukraine War : यूक्रेन में अगला निशाना हो सकती हैं अमेरिकी रक्षा प्रणालियां, रूस ने दी चेतावनी 

कीव। रूस के विदेश मंत्रालय ने चेतावनी दी कि यदि अमेरिका यूक्रेन को अत्याधुनिक वायु रक्षा प्रणालियां मुहैया कराता है, तो वे प्रणालियां और उसे चलाने वाले लोग रूसी सेना का 'निशाना' बनेंगे। इस बीच, यूरोपीय संघ (ईयू) ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध को लेकर रूस पर गुरुवार को नए प्रतिबंध लागू करने की घोषणा की। इन प्रतिबंधों की विस्तृत जानकारी अभी मुहैया नहीं कराई गई है। इन्हें 27 देशों के संगठन के राजदूतों के बीच बैठक के दौरान कई दिन चली वार्ता के बाद मंजूरी दी गई।

ईयू परिषद की अध्यक्षता कर रहे चेक गणराज्य ने कहा कि लिखित प्रतिक्रिया के बाद रूस पर लगाए जाने वाले और प्रतिबंधों की शुक्रवार को पुष्टि की जाएगी। इसके बाद संघ के कानूनी रिकॉर्ड में इन्हें प्रकाशित किया जाएगा।  ईयू की कार्यकारी शाखा यूरोपीय आयोग ने रूस पर यात्रा प्रतिबंध लगाने और 200 से अधिक और रूसी अधिकारियों की संपत्ति को फ्रीज करने का पिछले सप्ताह प्रस्ताव रखा था।

इस बीच, रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन को हथियार मुहैया कराके और उसके बलों को प्रशिक्षण देकर युद्ध में 'प्रभावी रूप से एक पक्ष' बन गया है। उन्होंने कहा कि यदि कीव को सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली 'पैट्रियॉट' मुहैया कराने की अमेरिकी योजना से जुड़ी खबरें सही साबित होती हैं, तो यह अमेरिका की ओर से उकसाने वाला एक और कदम होगा और युद्ध में उसकी संलिप्तता को बढ़ाएगा, जिसके उसे कठोर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

जाखारोवा ने कहा, पैट्रियॉट सहित यूक्रेन को मुहैया कराई गई कोई भी हथियार प्रणाली और उसके बलों को दी जाने वाली हर प्रकार की मदद रूसी सशस्त्र बलों के लिए प्राथमिकता वाला वैध लक्ष्य रही है और रहेगी। रूस की इस चेतावनी के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता एयर फोर्स जनरल पैट राइडर ने कहा कि रूस की टिप्पणियां यह निर्धारित नहीं कर सकतीं कि अमेरिका यूक्रेन को क्या सुरक्षा सहायता मुहैया कराएगा।

राइडर ने कहा, मुझे यह अजीब लगता है कि अपने पड़ोसी देश पर अवैध तरीके से और अकारण हमला करके निर्दोष असैन्य नागरिकों की हत्या करने और असैन्य ढांचों को नुकसान पहुंचाने वाले देश के अधिकारी आम लोगों का जीवन बचाने के मकसद से इस्तेमाल की जाने वाली रक्षा प्रणाली के लिए 'उकसावे' जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं। अमेरिका ने यूक्रेनी बलों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण में भी विस्तार करने की घोषणा की है। 

राइडर ने कहा कि अमेरिका हर महीने करीब 500 यूक्रेनी बलों को प्रशिक्षण देने की अपेक्षा रखता है और वह ऐसा जनवरी में शुरू करेगा। अमेरिका करीब 3,100 यूक्रेनी बलों को पहले ही प्रशिक्षण दे चुका है। अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को कहा था कि अमेरिका यूक्रेन को पैट्रियॉट मिसाइल की खेप भेजने की मंजूरी देने की तैयारी कर रहा है। रूसी हमलों का मुकाबला करने के लिए अधिक उन्नत हथियार मुहैया कराने के यूक्रेनी नेताओं के एक अनुरोध पर अमेरिका ने यह सहमति जताई है। 

ये भी पढ़ें :  'घर में सांप पालोगे तो तुम्हें भी काटेगा', आतंकवाद पर हिना रब्बानी खार को एस जयशंकर की दो टूक