लखनऊ: हज यात्रा में VIP कोटा हुआ खत्म, मोहसिन रजा ने PM का जताया आभार 

वीआईपी हाजी और आम हाजी में बांटना कांग्रेस सरकार का काम 

लखनऊ: हज यात्रा में VIP कोटा हुआ खत्म, मोहसिन रजा ने PM का जताया आभार 

लखनऊ, अमृत विचार। केंद्र की मोदी सरकार ने सऊदी अरब जाने वाले हज यात्रियों के लिए वीआईपी कोटा खत्म करने का फैसला लिया है। वहीं भारत को इस साल हज यात्रा के लिए 1.75 लाख का कोटा मिला है। जिसमें सबसे ज्यादा करीब 30 हजार हज यात्री उत्तर प्रदेश से जाएंगे। इससे पहले 2019 में 1.4 लाख तीर्थयात्रियों ने हज यात्रा की थी।

बता दें कि तीर्थयात्रियों को इस साल अपनी यात्रा के लिए 1 लाख रुपये तक की छूट भी मिलेगी। अब तक, वीआईपी तीर्थयात्रियों के लिए 500 सीटें आरक्षित थीं, और कोटा समाप्त होने से अब हर कोई हज के लिए समान मानकों के तहत यात्रा करेगा। वहीं यह इस साल 26 जून से शुरू होगा। साल 2023 के लिए भारत से करीब पौने 2 लाख हजयात्रियों का कोटा तय हुआ है। इसमें मोदी सरकार ने हर राज्य को अलग-अलग कोटा अलॉट किया है।

यूपी हज कमेटी के चेयरमैन मोहसिन रजा ने वीआईपी कोटा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। वहीं उन्होंने केंद्र सरकार में अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी कोे भी धन्यवाद दिया है। मोहसिन रजा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प सबका साथ सबका विकास और सबके विश्वास का है। मोदी के संकल्प के साथ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस साल भी हज यात्रा के लिए सभी जरूरी इंतजाम करेगी। 

उन्होंने कहा कि हज यात्रियों के बीच  भेदभाव पैदा कर उन्हें वीआईपी हाजी और आम हाजी में बांटना कांग्रेस सरकार का काम था। जिसे आज भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने प्रधानमंत्री के मूल मंत्र "सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास" के मूलमंत्र पर समाप्त किया है। तमाम मुस्लिम समाज इस फ़ैसले का स्वागत करता है।


ये भी पढ़ें -लखनऊ जिला कारागार में बंदियों ने की बंदीरक्षक से मारपीट, घायल