भारतीय कुश्ती महासंघ पर बवाल, अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर खड़े हुए सवाल, धरने पर पहलवान

भारतीय कुश्ती महासंघ पर बवाल, अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर खड़े हुए सवाल, धरने पर पहलवान

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) और WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ यौन शोषण के आरोप लगाए जाने पर बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और अन्य रेसलर जंतर-मंतर धरना-प्रदर्शन करने पहुंचे।

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरना गुरुवार (19 जनवरी) को भी जारी है। इनके खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए जंतर-मंतर पर धरना दिया जा रहा है। विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता और ओलंपियन विनेश फोगाट ने डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। 

विनेश फोगाट ने दावा किया कि लखनऊ के राष्ट्रीय शिविर में कई कोच ने महिला पहलवानों का यौन शोषण किया है। हालांकि, उन्होंने ये साफ किया कि उन्होंने इस तरह के शोषण का सामना नहीं किया है। विनेश फोगाट के साथ प्रदर्शन में बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक समेत 30 पहलवान प्रदर्शन कर रहे हैं। इन सभी ने पीएम मोदी से मिलने की मांग की है। वहीं, डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण ने इन तमाम आरोपों से इनकार किया है।

भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ जंतर-मंतर पर पहलवानों के धरना-प्रदर्शन पर कोच सुरेंदर ने बताया, इतने बड़े-बड़े खिलाड़ी उतरकर आए हैं, एक खिलाड़ी गलत हो सकता है इतने खिलाड़ी गलत नहीं हो सकते। जितना अत्याचार अब सुना है उतना कभी नहीं सुना।

भारतीय खेल प्राधिकरण के मुताबिक, केंद्रीय खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) से स्पष्टीकरण मांगा है और उसे ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं सहित पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों पर अगले 72 घंटों के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया।

लखनऊ में 18 जनवरी से शुरू होने वाले महिला राष्ट्रीय कुश्ती प्रशिक्षण शिविर को भी रद्द कर दिया है। यह भारतीय खेल प्राधिकरण के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (NCOE) में आयोजित होने वाला था जिसमें 41 पहलवान और 13 प्रशिक्षक और सहायक कर्मचारी भाग लेते।

कोच प्रदीप दहिया ने बताया, इतने बड़े खिलाड़ी अगर बोल रहे हैं तो कुछ तो सच्चाई होगी। इसकी जांच होनी चाहिए और दोषी को सज़ा भी मिलनी चाहिए। विनेश एक बड़ी महिला खिलाड़ी हैं और अगर वो आरोप लगा रही हैं तो इसका मतलब है उनके साथ कुछ तो हुआ होगा।

दिल्ली में क्यों धरना दे रहे हैं पहलवान?
विनेश फोगाट समेत अन्य पहलवानों ने कुश्ती महासंघ अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर मनमानी और प्रताड़ित करने के आरोप लगाए हैं। इन आरोपों पर कार्रवाई न होने तक पहलवानों ने जंतर-मंतर पर धरना जारी रखने का फैसला किया है। इस धरने में बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक जैसे कई बड़े नाम वाले 30 पहलवान शामिल हैं। इनकी मांग है कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण सिंह को हटाया जाए। इन पहलवानों ने पीएम मोदी से मुलाकात कर उन्हें सबूत सौंपने की बात कही है। 

ये भी पढ़ें- फोगाट के यौन शोषण के आरोप पर एक्शन में सरकार, 72 घंटों के भीतर मांगा जवाब

ताजा समाचार

हल्द्वानी: मोटर साइकिल में अचानक लगाए ब्रेक, पीछे बैठे युवक की मौत
कुमारस्वामी ने ‘सेक्स स्कैंडल’ मामले में साजिश का जताया संदेह, कहा- 25,000 पेन ड्राइव बांटी गईं 
बरेली: शख्स ने 8 माह की गर्भवती पत्नी और तीन साल की बेटी को नहर में फेंका, मायके वालों को हादसा बताकर आरोपी हुआ फरार
बहराइच में सीएम ने किया विपक्ष पर प्रहार, कहा- सपा ने युवाओं के हाथ में तमंचा और हमने पकड़ाया टैबलेट
कासगंज: नेताओं और अधिकारियों की कार्यप्रणाली से जनता नाराज, मतदान बहिष्कार का ऐलान
टी20 विश्व कप से पहले तरोताजा होने के लिए थके हुए रोहित को ब्रेक की जरूरत : माइकल क्लार्क