क्या खाली पेट कॉफी पीने से सेहत को हो सकता है नुकसान?, यहां जानें एक्सपर्ट की राय

क्या खाली पेट कॉफी पीने से सेहत को हो सकता है नुकसान?, यहां जानें एक्सपर्ट की राय

अक्सर देखा गया है कि कई लोगों का दिन कॉफी पीने के बाद शुरू होता है। ज्यादातर लोग सुबह उठते ही यानी खाली पेट काफी पीना पसंद करते हैं। क्योंकि ये उनको तरोताजा रखने में मदद करती है। वहीं कई लोग मूड को अच्छा रखने के लिए भी इसको सुबह के वक्त पीना अच्छा मानते हैं। हालांकि क्या सुबह खाली पेट कॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है? क्या खाली पेट कॉफी पीना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है? तो चलिए इन सवालों के जवाब जान लेते हैं। 

ये भी पढे़ं- बार-बार गुस्सा आने पर इन फूड्स का करें सेवन, झट से ठीक हो जाएगा आपका मूड

बता दें कई अध्ययनों से यह मालूम चलता है कि कैफीन (कॉफी में मौजूद प्रमुख घटक) के मेटाबॉलिज्म की तीव्रता हर किसी में अलग-अलग होती है। ये आनुवंशिक विविधताओं पर निर्भर करता है। यही वजह है कि कुछ लोग जो सुबह कॉफी पीते हैं उन्हें बूस्ट मिलता है। जबकि बाकी लोगों में इसका कोई प्रभाव देखने को नहीं मिलता।

इंडिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु के एस्टर सीएमआई हॉस्पिटल में क्लीनिकल न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स की हैड डॉ. एडविना राज ने कहा कि लोग अलग-अलग कामों को करने के लिए एनर्जी के सोर्स के रूप में कॉफी को देखते हैं। वे अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए भी सुबह सबसे पहले कॉफी पीते हैं। वहीं कई फिटनेस लवर्स भी कॉफी पीते हैं, क्योंकि ये उनके एक्सरसाइज एबिलिटी को बढ़ाने का काम करता है। जो लोग कॉफी को तेजी से मेटाबोलाइज करते हैं, उनपर इसका असर बेहतर होता है। कैफीन का प्रभाव भी ऐसे लोगो पर ज्यादा होता है। 

किन लोगों को कैफीन का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए 
हालांकि जिन लोगों को गैस्ट्रिक की गंभीर परेशानी, पेट का अल्सर या इरिटेबल बाउल सिंड्रोम है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे कैफीन का ज्यादा सेवन न करें और ना ही इसे सुबह खाली पेट लें, क्योंकि यह गैस्ट्रिक स्राव को बढ़ा सकता है। डॉ. एडविना राज ने कहा कि कॉफी का आंत पर असर पड़ सकता है। अगर आप कैफीन को मेटाबोलाइज नहीं कर सकते तो यह दिल में जलन और ब्लड प्रेशर भी बढ़ा सकता है। इससे नींद न आना और नींद में गड़बड़ी होने की संभावना हो सकती है। 

कॉफी कुछ लोगों के लिए फायदेमंद, कुछ के लिए नहीं
डॉ एडविना राज ने कहा कि किसी के लिए सुबह कॉफी पीना फायदेमंद हो सकता है, जबकि कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। जिन लोगों को गैस्ट्रिक परेशानी है, उनके लिए कॉफी पेट में एसिड प्रोडक्शन को बंद करने का काम सकती है। हालांकि इसे थोड़ा डाइल्यूट करने के लिए दूध के साथ कॉफी लेना अच्छा साबित हो सकता है। इसे नाश्ते के साथ भी मिलाया जा सकता है। डॉ. एडविना राज ने सलाह दी है कि अपनी कॉफी और दिन के पहले भोजन के बीच ज्यादा लंबा गैप न रखें। क्योंकि कैफीन शरीर में मौजूद रहता है। इसका असर घंटों तक बना रह सकता है। 

ये भी पढे़ं- ठंड में फटे होंठों और बेजान बालों के लिए रामबाण हैं देसी घी, ऐसे करें इस्तेमाल

 

Post Comment

Comment List