सर्वांगासन और अर्धमत्स्येंद्रासन करने का बहराइच में बना विश्व रिकार्ड

सर्वांगासन और अर्धमत्स्येंद्रासन करने का बहराइच में बना विश्व रिकार्ड

अमृत विचार,बहराइच। जी-20 में भारत की अध्यक्षता के उपलक्ष्य में जिले में तीन दिवसीय G20 योगासन की शुरुआत गुरुवार से हुई। स्कूलों में आयोजित होने वाली योगासन मैं छात्रों ने कीर्तिमान रचना शुरू कर दिया है। गुरुवार को 1022 छात्रों ने 9 मिनट 40 सेकंड तक समूह में सर्वांगासन और 1189 छात्रों ने 4 मिनट 17 सेकंड तक अर्धमत्स्येंद्रासन करने का विश्व रिकार्ड कायम किया।

उत्तर प्रदेश योगा एसोसिएशन के महासचिव एवं योगासना बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड काउंसिल के सीईओ आचार्य यश पाराशर ने बताया कि गुरुवार को विकासखंड बलहा और मिहींपुरवा के जूनियर स्कूलों मे योगासन में कीर्तिमान स्थापित किया है। मिहीपुरवा विकास खंड में सर्वांगासन में 526 बालकों व 496 बालिकाओं के सहित कुल 1022 छात्रों ने 9 मिनट 40 सेकंड तक समूह में सर्वांगासन को होल्ड करने का विश्व रिकार्ड कायम किया है।

बलहा विकास खंड में अर्धमत्स्येंद्रासन में 757 बालकों व 432 बालिकाओं सहित 1189 छात्रों ने 4 मिनट 17 सेकंड तक समूह में अर्धमत्स्येंद्रासन को होल्ड करने का कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि  शुक्रवार को विकास खंड तेजवापुर, महसी, शिवपुर, चितौरा, रिसिया, नवाबगंज में गरुड़ासन, पश्चिमोत्तानासन, विभक्त पश्चिमोत्तानासन, पाश्र्वकोणासन, बद्ध पद्मासन और वीरभद्रासन के कीर्तिमान स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही फरवरी माह में आयुष मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशन में आयुष एक्सपो में अंतर्राष्ट्रीय कीर्तिमान बनेंगे।

 इस अवसर पर आयोजन पर्यवेक्षक के रुप में जिलाधिकारी डाक्टर दिनेश चन्द्र ने कहा कि राज्य योगासन खेल में देश का सर्वोच्च राज स्थापित हो इसके लिए सभी को आगे आना चाहिए। डीएम ने कहा कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों की उपस्थिति में योगासना बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड काउंसिल इस कीर्तिमान को रिकॉर्ड कर रहा है। डीएम ने कहा कि 21 जनवरी को अलग-अलग आसनों में 20 कीर्तिमान स्थापित होंगे और 22 जनवरी को केडीसी सभागार में सभी को सम्मानित किया जाएगा। सभी 20 आसनों में एकल कीर्तिमान स्थापित होंगे जिसके लिए अन्य जिलों और राज्यों से भी प्रतिभागी शामिल होंगे। यह पूरे भारत में अनूठी पहल के साथ प्रारंभ हुआ है।

यह भी पढ़ें : बहराइच : शॉर्ट सर्किट से दुकान में लगी आग, डेढ़ लाख का नुकसान