बाजपुरः प्रशासन ने किया चुगान के लिए नए खनन क्षेत्र का निरीक्षण, रिपोर्ट तैयार कर जिलाधिकारी को भेजेंगे 

बाजपुरः प्रशासन ने किया चुगान के लिए नए खनन क्षेत्र का निरीक्षण, रिपोर्ट तैयार कर जिलाधिकारी को भेजेंगे 

बाजपुर, अमृत विचार। कोसी-दाबका नदियों में अवैध खनन रोकने व राजस्व बढ़ाने को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। जिसके चलते खनन चुगान के लिए नए क्षेत्रों को चिह्नित किया जाएगा। जिसमें वन, सिंचाई, खनन, राजस्व विभाग संयुक्त रूप से कार्रवाई करेगा। शुक्रवार को संयुक्त टीम ने नदियों का निरीक्षण किया है। जिसमें नए पट्टों की स्वीकृति के लिए रिपोर्ट तैयार कर जिलाधिकारी को भेजी जाएगी। जिसमें दस से अधिक नए क्षेत्र प्रस्तावित हो सकते हैं।


एसडीएम राकेश चंद्र तिवारी की अगुवाई में टीम ने रिवाइडिंग योजना के तहत कोसी नदी में उन क्षेत्रों को निरीक्षण किया, जहां पर बरसात से खनन सामग्री बहकर आई है और उपरोक्त क्षेत्र में खनन की अनुमति नहीं होने के कारण अवैध खनन हो रहा है। ऐसे क्षेत्रों को खनन के लिए उपयुक्त पाते हुए यहां पट्टों की स्वीकृति देने की तैयारी की गई है।

इसके अतिरिक्त वन क्षेत्र में पट्टों के लिए वन विभाग द्वारा भारत सरकार को पूर्व में भेजी गई रिपोर्ट पर रिमांइटर भेजने की बात कही गई। इस मौके पर लगभग एक दर्जन घाटों को निरीक्षण के दौरान संभावित खनन के लिए चिह्नित किया गया। वहीं, टीम ने निरीक्षण के दौरान वन विभाग ने दो डंपर व राजस्व विभाग ने दो डंपर व एक ट्रैक्टर ट्राली को पकड़ा।

जिन्हें अवैध खनन में लिप्त मानते हुए सीज कर दिया है तथा हल्का पटवारियों की सुपुर्दगी में निकटवर्ती क्षेत्रों में रखा गया है। टीम में तहसीलदार अक्षय कुमार भट्ट, राजस्व निरीक्षक सुनीतिपाल, पटवारी इस्राइल, विक्रम राज, नवलकिशोर, दीपक चौहान, खनन विभाग से प्रकाश रावत सहित सिंचाई व वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी शामिल रहे। 

ताजा समाचार