Painting Competition: केंद्रीय विद्यालय में होगी 23 जनवरी को होगी पेंटिंग प्रतियोगिता

Painting Competition: केंद्रीय विद्यालय में होगी 23 जनवरी को होगी पेंटिंग प्रतियोगिता

लखनऊ। लखनऊ संभाग के अंतर्गत आने वाले विभिन्न जनपदों के 20 केन्द्रीय विद्यालयों में आगामी 23 जनवरी को कक्षा 9 से 12 में पढ़ने वाले छात्रों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परीक्षा पे चर्चा के अंतर्गत एक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रत्येक केंद्र पर कुल 100 प्रतिभागी भाग लेंगे जो नजदीक के जवाहर नवोदय विद्यालय, सीबीएसई, आइएससीई और स्टेट बोर्ड से सम्बद्ध चुने गए विद्यालयों से चयनित प्रतिभावान छात्र प्रतिभाग करेंगें। 

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को प्रतियोगिता के लिए समस्त सामाग्री आयोजन स्थल  पर उपलब्द्ध कराई जायेगी।प्रतिभागियों को सम्बंधित विद्यालय के अनुरक्षक के साथ  प्रातः 9:30  बजे रिपोर्टिंग के लिए कहा गया है। पेटिंग प्रतियोगिता की थीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित पुस्तक ‘इग्जाम  वॉरिअर’ में दिए गए 25 मन्त्रों पर आधारित है । प्रतियोगिता के मूल्यांकन के लिए प्रत्येक केंद्र पर कला क्षेत्र  में विशिष्ट योग्यता रखने वाले निर्णायक मंडल को आमंत्रित किया गया है । 

प्रत्येक केंद्र पर प्रतिभाग करने वाले सभी 100 प्रतिभागियों को प्रोत्साहन स्वरुप  ‘इग्जाम  वॉरिअर’ पुस्तक एवं डिजिटल प्रमाण पत्र दिया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पांच प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र के साथ राष्ट्रीय स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों पर लिखीं पुस्तकें भेंट की जाएंगी। पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन प्रधानमंत्री की आगामी 27 जनवरी को होने वाली बहुप्रतीक्षित ‘ परीक्षा पे चर्चा’  के आलोक में,  छात्रो को  जीवन की प्रत्येक परीक्षा को भय मुक्त एवं  पूर्ण आत्मविश्वास के साथ एक उत्सव के वातावरण मनानें के उद्देश्य से किया जा रहा  है। 

लखनऊ संभाग के अंतर्गत विभिन्न जनपदों में जहां पर केन्द्रीय विद्यालय इस प्रतियोगिता का आयोजन कर रहे हैं उनके नाम हैं,  लखनऊ-2 केंद्र , कानपुर नगर-2 केंद्र, कानपुर देहात, बरेली -2 केंद्र , बलरामपुर, बाराबंकी, बदायूं, अयोध्या, हरदोई, लखीमपुर-खीरी, रायबरेली, फतेहगढ़, शाहजहांपुर , सीतापुर, श्रावस्ती, पीलीभीत और उन्नाव शामिल हैं। इसी प्रकार से देश भर के विभिन्न जनपदों में स्थित 500 केन्द्रीय विद्यालयों में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रत्येक  केंद्र पर 100 प्रतिभागी भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या: अरुण सिंह आत्महत्या मामले में डेढ़ माह बाद दो के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

ताजा समाचार