अल्मोड़ाः ग्राम प्रहरियों को दिया गया आपदा से निपटने का प्रशिक्षण, वितरित किए प्रमाणपत्र

अल्मोड़ाः ग्राम प्रहरियों को दिया गया आपदा से निपटने का प्रशिक्षण, वितरित किए प्रमाणपत्र

अल्मोड़ा, अमृत विचार। आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण अल्मोडा की ओर से विभिन्न तहसीलों व थानों में जोड़े गए ग्राम प्रहरियों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया।
डीएम वंदना के दिशा निर्देशों पर संभावित आपदाओं से निपटने के लिए जनपद के विभिन्न तहसील एवं थानों में तैनात ग्राम प्रहरियों को आपदा खोज, बचाव एवं प्राथमिक चिकित्सा का 7 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

भूकम्प, बाढ़ आदि का दिया गया प्रशिक्षण 

प्रशिक्षण में विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं के दौरान भूकम्प, बाढ़, आग, भूस्खलन तथा अन्य प्रकार की आपदाओं से बचाव के सम्बन्ध में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों की ओर से ब्लड कन्ट्रोलिंग, अग्निशमन, बाढ़ से सुरक्षा, रोप क्लाईविंग, इमरजेन्सी मूवमेन्ट इम्प्रोवाइज स्ट्रेचर बनाने की जानकारी प्रतिभागियों को दी गई।

प्रशिक्षण के बारे में जानकारी ली 

प्रशिक्षण के समापन के दौरान अपर जिला अधिकारी चन्द्र सिंह मर्तोलिया की ओर से भैसवाडा फार्म पहुंचकर प्रतिभागियों से 7 दिनों में किये गये प्रशिक्षण के बारे में जानकारी ली गई तथा ग्राम प्रहरियों से भविष्य में किसी भी प्रकार की आपदा में पूर्ण मनोयोग से सहयोग प्रदान हेतु कहा गया तथा प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किये गये। प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी विनीत पाल के नेतृत्व में संचालित किया गया।