अयोध्या: मान्यता प्राप्त विद्यालयों की आय बढ़ाने की कवायद

विद्यालयों की आय बढ़ाने की योजना विकसित करने के लिए बनाया गया ड्राफ्ट

अयोध्या: मान्यता प्राप्त विद्यालयों की आय बढ़ाने की कवायद

अमृत विचार, अयोध्या। मान्यता प्राप्त विद्यालयों के विकास के लिए शासन ने विद्यालयों के संसाधनों से ही आय बढ़ाने को लेकर कवायद शुरू की है। मान्यता प्राप्त विद्यालयों की अतिरिक्त भूमि के माध्यम से विद्यालय की आय बढ़ाने को लेकर एक ड्राफ्ट बनाया गया है। इस ड्राफ्ट पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आम नागरिकों से सुझाव मांगे हैं। 

इसका उद्देश्य यह है विद्यालय की अतिरिक्त भूमि का व्यवसायिक उपयोग कर उससे प्राप्त आय को विद्यालय के विकास पर खर्च किया जा सके। इस ड्राफ्ट में कहा गया है कि विद्यालय की मान्यता के समय स्वीकृत मानक के अतिरिक्त विद्यालय की अधिक खाली पड़ी जमीनों पर खेल, सांस्कृतिक कार्य, प्रदर्शनी, बागवानी आदि से सम्बन्धित आय अर्जित किए जाने के उद्देश्य से अनुमति दिये जाने पर विचार किया जा सकता है। यह भी कहा गया है कि विद्यालय की अतिरिक्त कृषि योग्य भूमि या अन्य भूमि को पट्टे या बटाई पर देकर उससे होने वाली आय को विद्यालय के विकास में प्रयोग किया जा सकता है। 

इसके अलावा जिन विद्यालयों में मान्यता के समय स्वीकृत मानक के अलावा स्थान व कमरे उपलब्ध है, तो वहां विद्यालय अवधि के बाद नर्सरी, प्राथमिक, मान्टेसरी कक्षाएं चलाकर तथा कम्प्यूटर व व्यवसायिक प्रशिक्षण सम्बन्धी पाठ्क्रम का संचालन कर विद्यालय की आय बढ़ाई जा सकती है। जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि इस ड्राफ्ट पर कोई भी व्यक्ति अपने सुझाव निदेशालय को ई-मेल से भेज सकता है।

ये भी पढ़ें -लोहिया संस्थान : आउटसोर्सिंग कर्मियों के वेतन बढ़ोत्तरी की उठी मांग