बरेली: रोस्टर के अतिरिक्त भी नहरों के जरिये किसानों को मिलेगा पानी

बरेली: रोस्टर के अतिरिक्त भी नहरों के जरिये किसानों को मिलेगा पानी

बरेली, अमृत विचार। फसलों की सिंचाई के लिए रोस्टर के अतिरिक्त भी नहरों के जरिये किसानों को पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए सिंचाई विभाग एक फोन नंबर जारी करेगा। किसान इस नंबर पर फोन कर पानी की मांग कर सकेंगे। वहीं, बिथरी समेत कई निचले क्षेत्रों में भी पानी की उपलब्धता कराई गई है।

ये भी पढे़ं- बरेली: 17 लाख 63 हजार लोगों को खिलाई गई फाइलेरिया की दवा, 31 जनवरी तक चलेगा एमडीए अभियान

फसलों की सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में किसानों को पानी मुहैया हो, इसके लिए फसली सीजन में रोस्टर के मुताबिक पानी छोड़ा जा रहा है। इस माह 5 जनवरी तक नहरों में पानी छोड़ा गया। जिससे करीब 10 गांव लाभान्वित हो रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि 2 -3 दिन के भीतर एक फोन नंबर भी जारी किया जाएगा। किसानों की मांग पर रोस्टर के अतिरिक्त भी नहर में पानी का संचालन किया जाएगा।

नहरों में घरों का गंदा पानी छोड़ा, 19 पर रिपोर्ट
बिथरी क्षेत्र के कई गांवों तक नहर संचालित है, लेकिन नहर में घरों का गंदा पानी छोड़े जाने से जल दूषित हो रहा है। इसपर विभाग की ओर से कार्रवाई की जा रही है। अब तक नहर में घरों का गंदा पानी छोड़ने के मामले में 19 ग्रामीणों के विरुद्ध विभाग की ओर से रिपोर्ट दर्ज कराई जा चुकी है।

बिथरी माइनर क्षेत्र में सिंचाई के लिए नहर के जरिए पानी पहुंच रहा है। इसके लिए रोस्टर तैयार कर व्यवस्था बनाई गई है, जिन किसानों को इसके बावजूद भी खेतों में पानी की जरूरत हो तो वे सीधे जारी फोन नंबर पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।-ताबिश अली, सहायक अभियंता, रुहेलखंड कैनाल डिवीजन, चतुर्थ उपखंड

ये भी पढे़ं- बरेली: तीन सौ बेड हॉस्पिटल में रेबीज इंजेक्शन का टोटा, मरीज लौट रहे वापस