Pakistan Power Crisis: पाकिस्तान को बिजली संकट से निपटने में मदद करने के लिए तैयार अमेरिका

Pakistan Power Crisis: पाकिस्तान को बिजली संकट से निपटने में मदद करने के लिए तैयार अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि उनका देश पाकिस्तान के बिजली संकट को खत्म करने में मदद देने के लिए तैयार है। गौरतलब है कि पाकिस्तान में सोमवार को राष्ट्रीय ग्रिड में खराबी के कारण बड़े पैमाने पर बत्ती गुल रही, जिससे राजधानी इस्लामाबाद और वित्तीय हब कराची समेत मुल्क के बड़े हिस्से में लाखों लोग अंधेरे में रहे।

 ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रीय ग्रिड में सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर 34 मिनट पर खराबी आ गई, जिससे बत्ती गुल हो गई। करीब चार महीने में यह दूसरी ऐसी घटना है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘बेशक, हमने देखा है कि पाकिस्तान में क्या हुआ है। बिजली गुल रहने से प्रभावित हुए सभी लोगों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं।

जाहिर तौर पर अमेरिका ने कई चुनौतियों में हमारे पाकिस्तानी साझेदारों की मदद की है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इस मामले में भी सहयोग करने के लिए तैयार हैं, लेकिन मुझे अभी तक कोई खास अनुरोध मिलने की जानकारी नहीं है।’’ पाकिस्तान लगातार कम होते विदेशी मुद्रा भंडार के बीच हाल के वर्षों में दुनिया के सबसे खराब वित्तीय संकट का सामना करने वाले देशों में से एक बन गया है। देश के बिजली क्षेत्र की दयनीय स्थिति इसकी खस्ताहाल अर्थव्यवस्था का परिणाम है। 

पाकिस्तान में सभी ग्रिड स्टेशन से बिजली आपूर्ति बहाल: ऊर्जा मंत्रालय 
लाहौर। देश के अंधेरे में डूबने के 24 घंटे से अधिक समय के बाद पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने मंगलवार को दावा किया कि सभी ग्रिड स्टेशनों को दुरूस्त कर दिया गया है और बिजली की आपूर्ति बहाल हो गयी है। ये ग्रिड स्टेशन एक दिन पहले ‘फ्रीक्वेंसी मिसमैच’ के कारण बंद हो गए थे। मंत्रालय ने एक टेबल के जरिये यह दर्शाते हुए कि बिजली की आपूर्ति 6:25 बजे बहाल हो गयी, ट्वीट कर कहा, “देश के सभी 1,112 ग्रिड स्टेशनों से बिजली आपूर्ति 24 घंटे के भीतर बहाल कर दी गयी।” भले ही सरकार दावा कर रही है कि देश भर में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गयी है, लेकिन देश में कुछ इलाके ऐसे हैं जहां अभी तक बिजली नहीं पहुंची है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कराची में लोगों ने शिकायत की कि शहर में आपूर्ति पूरी तरह से बहाल नहीं हुई है और कई इलाकों की बत्ती अब भी गुल है।दूसरी ओर, के-इलेक्ट्रिक के एक प्रवक्ता ने कहा कि वर्तमान में शहर के सभी ग्रिड स्टेशन काम कर रहे हैं और स्थानीय स्तर पर भी बिजली आपूर्ति बहाल करने की प्रक्रिया चल रही है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सुबह 9:34 बजे अपने पावर अपडेट में कंपनी ने कहा कि कल रात राष्ट्रीय ग्रिड से आपूर्ति बहाल होने के बाद महानगर में स्थिति में और सुधार हुआ है। हवाई अड्डों, अस्पतालों, जल पंपिंग स्टेशनों आदि सहित महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गयी है।

ये भी पढ़ें:- आर्थिक संकट के बावजूद बीते छह महीने में पाकिस्तान ने 1.2 अरब डॉलर की कारें और अन्य वाहन का किया आयात