लखनऊ : मां पीताम्बरा 108 कुण्डीय महायज्ञ में हुआ श्रीराम सहस्त्र नाम का मंचन

लखनऊ : मां पीताम्बरा 108 कुण्डीय महायज्ञ में हुआ श्रीराम सहस्त्र नाम का मंचन

अमृत विचार, लखनऊ। गोमती तट स्थित झूलेलाल पार्क में चल रहे मां पीताम्बरा 108 कुण्डीय महायज्ञ में सोमवार को संस्कृति विभाग के सहयोग से अमित दीक्षित के निर्देशन में श्रीराम सहस्त्र नाम की नाट्य प्रस्तुति खूब पसंद की गई। इसमें राम जन्म से लेकर धनुष यज्ञ तक की लीला दर्शाई गई है। 60 कलाकारों से सजी इस प्रस्तुति ने रामभक्ति की लहर उठा दी।

इस नाट्य प्रस्तुति में यह संदेश देने का प्रयास किया गया है कि मानवता को ही धर्म मानने वाले प्रतीक पुरुष वीतरागी श्रीराम का जीवन कठिन जरूर था पर उसमें समाज के प्रत्येक व्यक्ति के कल्याण का मूलमंत्र था। धनुष यज्ञ तक की सम्पूर्ण लीला को सविस्तार दर्शाते हुए बताया गया कि कैसे राम त्रेतायुग में वह सारे संदेश दे चुके हैं जो कलयुग के लिए बहुत कारगर हैं।

नाटक में श्रीराम की भूमिका में अक्षांश कुंवर मिश्र, सीता (कुसुम पाण्डेय), लक्ष्मण (पंकज सत्यार्थी), हनुमान (अक्षयदीप गौड़), रावण (धनराज बाजपेयी), बाणासुर (रितेश मिश्रा), नटी (दीप्ति सक्सेना), नट (शुभ्रेश शर्मा), कौशल्या (कीर्तिका श्रीवास्तव), नारद (आर्यन), राजा जनक (कृष्ण कुमार पाण्डेय), राक्षसी (कंचन शर्मा), राक्षस (श्रेयांश यादव), मुनि (राजेश गुप्ता), विश्वामित्र (गिरिराज किशोर शर्मा) की भूमिकाएं उल्लेखनीय रहीं. इस प्रस्तुति में नृत्यांगनाएं इप्शिता अरोड़ा, नैना श्रीवास्तव, जया सिंह, अदिति गुप्ता, दीपा अवस्थी का उल्लेख भी जरूरी है।

हारमोनियम पर मो. इलियास, ऑर्गन पर अरविंद वर्मा, नक्कारा पर मो. सिद्दीक, शहनाई पर मो. रफी, तबला पर इलियास हुसैन और ढोलक पर मुन्ना खान संगत कर रहे थे।

यह भी पढ़ें : लखनऊ : बिजली विभाग की जानकारी अब मोबाईल पर, उपभोक्ता को नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर