Afghanistan Blast : अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ में बम ब्लास्ट, तालिबानी गवर्नर समेत तीन की मौत

आईएसकेपी ने अगस्त 2021 में तालिबान के फिर से हुकूमत में आने के बाद अफगानिस्तान में हमले तेज कर दिए हैं

Afghanistan Blast : अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ में बम ब्लास्ट, तालिबानी गवर्नर समेत तीन की मौत

काबुल। अफगानिस्तान के मजार ए शरीफ शहर में गुरुवार को भीषण बम ब्लास्ट हुआ है। इसमें तालिबानी गवर्नर समेत तीन की मौत हो गई है। तालिबान पुलिस के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि ब्लास्ट गवर्नर के दफ्तर में हुआ। गौरतलब है कि अब तक इस बम धमाके की किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

पुलिस प्रवक्ता मोहम्मद आसिफ वजीरी ने बताया कि बाल्ख प्रांत की राजधानी मजार-ए-शरीफ में गवर्नर कार्यालय में हुए बम धमाके में प्रांतीय गवर्नर दाऊद मुजमल और दो अन्य लोगों की मौत हो गई। तालिबान सरकार के मुख्य प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि जांच शुरू कर दी गई है लेकिन उन्होंने विस्तृत जानकारी नहीं दी। वजीरी के मुताबिक, फिलहाल किसी संगठन ने इस धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है।

हालांकि, इसके पीछे इस्लामिक स्टेट (आईएस) के क्षेत्रीय सहयोगी इस्लामिक स्टेट इन खोरासन प्रॉविन्स (आईएसकेपी) का हाथ माना जा रहा है, जो तालिबान के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में से एक है। आईएसकेपी ने अगस्त 2021 में तालिबान के फिर से हुकूमत में आने के बाद अफगानिस्तान में हमले तेज कर दिए हैं। तालिबान के गश्ती दल और अल्पसंख्यक शिया समुदाय के लोग उसके निशाने पर रहे हैं। 

जनगणना टीम की सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों पर हमला, एक अधिकारी की मौत
इधर, पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में जनगणना टीम की सुरक्षा में तैनात एक पुलिस वैन पर बुधवार को हुए आतंकवादी हमले में एक सुरक्षा अधिकारी की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि खैबर पख्तूनख्वा के डेरा इस्माइल जिले में अज्ञात आतंकवादियों ने जनगणना टीम की सुरक्षा में तैनात एक पुलिस वैन पर गोलीबारी की। अधिकारियों के मुताबिक, गोलीबारी के बाद आतंकवादी घटनास्थल से फरार हो गए। उन्हें पकड़ने के लिए पुलिस ने क्षेत्र में व्यापक तलाश अभियान शुरू किया। अधिकारियों बताया कि घायल सुरक्षा अधिकारियों को डेरा इस्माइल के जिला मुख्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पाकिस्तान ने एक मार्च को अपनी पहली डिजिटल जनसंख्या एवं आवास जनगणना शुरू की थी। देश का सांख्यिकी ब्यूरो कड़ी सुरक्षा के बीच जनगणना करा रहा है। 

ये भी पढ़ें :  रूस ने यूक्रेन के कई शहरों को बनाया निशाना, पांच लोगों की मौत...इजराइली सेना के छापे में भी तीन फिलिस्तीनियों ने गंवाई जान