मुरादाबाद : एच3एन2 संक्रमण का खतरा बढ़ा, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

बच्चे व बुजुर्गों का रखें ख्याल, चिकित्सक दे रहे बचाव के लिए सतर्कता बरतने की सलाह

मुरादाबाद : एच3एन2 संक्रमण का खतरा बढ़ा, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

मुरादाबाद, अमृत विचार। देश में बढ़ते इन्फ्लूएंजा-ए वायरस के एच3एन2 वैरिएंट के खतरे को देखते हुए जिले का स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। चिकित्सक लोगों को सतर्कता बरतने की हिदायत दे रहे हैं। उनका कहना है कि जिले में अभी कोई रोगी इस संक्रमण से ग्रस्त नहीं मिला है। लेकिन खांसी-नाक बहने, शरीर में दर्द, मतली-उल्टी या दस्त के साथ तेज बुखार से पीड़ित लोगों को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। ताकि खतरा को देखते हुए इससे समय रहते निपटा जा सके।

एच3एन2 संक्रमण से कर्नाटक और हरियाणा में दो लोगों की जान चुकी है, 90 से अधिक मरीज मिल चुके हैं। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। संक्रमण की चुनौती से निपटने के लिए चिकित्सक सफाई पर विशेष ध्यान रखने के लिए लोगों को सतर्क कर रहे हैं। वहीं बदलते मौसम के कारण जिले में सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। रोजाना 500 से अधिक लोग जुकाम और बुखार की चपेट में आ रहे हैं।

वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. एनके मिश्रा ने बताया कि हर साल इस समय इन्फ्लुएंजा की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों को खास सावधान रहने की जरूरत है।

वहीं जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. प्रवीण श्रीवास्तव ने बताया कि कई साल पहले एच1एन1 स्वाइन फ्लू से दुनिया भर में लोग प्रभावित हुए थे। इसी रूप का नया स्ट्रेन अब एच3एन2 बना गया। बताया कि जांच के लिए अभी कोई गाइडलाइन नहीं आई है। लेकिन, फिर भी एहतियात के तौर पर चिकित्सक बचाव के लिए सावधानी बरतना बता रहे हैं।

जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट चिकित्सक अजीज ने बताया कि कोरोना संक्रमण के समय जो सावधानी बरती जा रही थी। वहीं दोबारा सक्रिय करनी होंगी। इन्फ्लूएंजा की जांच उन्हीं ही संदेह की श्रेणी में आने वाले लोगों की ही जांच होगी। इसके अलावा अगर किसी को कोई समस्या है या स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर- 0591,2411224 पर डायल कर सकते हैं।

ये सावधानियां बरतें
चिकित्सकों के अनुसार, खासकर बच्चों और बुजुर्गों को भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचाव करें। मास्क का प्रयोग करें, हाथों को समय-समय पर सैनिटाइज करें। यदि परिवार में किसी भी व्यक्ति को संक्रमण होता है तो उसका मास्क पहनना अनिवार्य है। बाहर से आने के बाद हाथों को सैनिटाइज जरूर करें।

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद: नज्मों और रचनाओं के बोल से मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

ताजा समाचार

Lok Sabha Election 2024: मुलायम सिंह के करीबी नेता आज होंगे भाजपाई, सपा-कांग्रेस के कई कद्दावर भी समर्थकों के साथ होंगे शामिल
Chaitra Navratri 2024: नवरात्र की अष्टमी को खत्री पहाड़ में विराजमान रहतीं माता विंध्यवासिनी, मां दुर्गा के 108 शक्ति पीठों में शामिल है दरबार
पंजाब : 'AAP' ने चार और उम्मीदवारों को मैदान में उतारा, मौजूदा तीन विधायकों पर खेला दांव
सुलतानपुर: शादी के आठ दिन पहले किशोरी का अपहरण, केस दर्ज  
सपा संस्थापक स्वर्गीय मुलायम सिंह की समाधि पर डिंपल ने लिया आशीर्वाद, कुछ देर में करेंगी नामांकन 
'तनाव चक्र' को पूरा करने और बर्नआउट या अवसाद से बचने के जानें तरीके