IOC ने स्वच्छ ऊर्जा कारोबार के लिए की नई इकाई शुरू 

IOC ने स्वच्छ ऊर्जा कारोबार के लिए की नई इकाई शुरू 

नई दिल्ली। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने कम कार्बन, स्वच्छ और हरित ऊर्जा कारोबार के तहत एक नयी अनुषंगी कंपनी शुरू की है। देश की सबसे बड़ी तेल शोधन और ईंधन विपणन कंपनी ने 2046 तक अपने परिचालन में शुद्ध रूप से शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करने की योजना बनाई है। नयी सहायक कंपनी इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में मददगार होगी।

ये भी पढ़ें -  प्रत्येक राज्य में चार सदस्यीय GST अपीलीय न्यायाधिकरण गठित करने की तैयारी: अधिकारी

आईओसी ने शेयर बाजार को बताया कि उसके निदेशक मंडल ने 14 मार्च को हुई बैठक में ''भारत में स्वच्छ और हरित ऊर्जा व्यवसायों के क्षेत्र में पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के गठन को मंजूरी दे दी है। इसके लिए नीति आयोग, दीपम (निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग) आदि की मंजूरी ली जानी है।

कंपनी ने बताया कि शुद्ध शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य को हासिल करने और आगे की परिचालन जरूरतों को पूरा करने के लिए कम कार्बन उत्सर्जन और हरित ऊर्जा व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

आईओसी के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने पिछले महीने पीटीआई-भाषा से कहा था कि कंपनी ईंधन कारोबार में उतार-चढ़ाव से बचाव के लिए पेट्रोकेमिकल पर अधिक ध्यान देने के साथ अपने कारोबार को पुनर्गठित कर रही है। इसके तहत कंपनी अपने पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग केंद्र शुरू करने पर भी काम कर रही है। 

ये भी पढ़ें - सिलिकॉन वैली बैंक के खाते से 60 करोड़ रुपये दूसरे बैंकों में डाले : नजारा टेक्नोलॉजीज