अयोध्या : विश्वविद्यालय की कारस्तानियों से नाराज दिखीं राज्यपाल 

बोलीं-खरीदे गए दीए और बाती से कहीं बनता है गिनीज रिकार्ड 

अयोध्या : विश्वविद्यालय की कारस्तानियों से नाराज दिखीं राज्यपाल 

अयोध्या, अमृत विचार। दीक्षांत समारोह में पहुंचीं सूबे की राज्यपाल कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने अपने संबोधन के दौरान अवध विश्विद्यालय प्रशासन को जमकर घेरा।

उन्होंने अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान विश्वविद्यालय के गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाए जाने पर सीधा सवाल खड़ा किया। उन्होंने पूछा क्या विश्वविद्यालय ने खुद दीए बनाए थे, क्या बाती बनाई थी, खरीदे गए दीयों से कैसा वर्ल्ड रिकॉर्ड, उन्होंने कहा कि दीए, तेल, बाती मिल गए और जाकर वहां जला दिए, इसमें विश्वविद्यालय का क्या योगदान।

रिकार्ड तो तब माना जाता जब विश्वविद्यालय ने खुद छात्रों के साथ मिलकर दीयों का निर्माण किया होता। उन्होंने कहा कि पूर्व कुलपति अखिलेश से भी कहा था, क्या सब जिम्मेदारी सरकार की है? उन्होंने साफ कहा कि आगामी दीपोत्सव में खुद दीए बना कर जलाएं तब मै प्रशंसा भी करूंगी और पत्र भी दूंगी। उन्होंने कहा कि जनसहभागिता भी होनी चाहिए थी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अब तक केवल चार ओएमयू हुए हैं जो बेहद निराशाजनक है, कम से कम 25 ओएमयू होने चाहिए।

उन्होंने कहा कि कुलपति तीन साल के लिए आते हैं और बिल्डिंगें बनवाकर चले जाते हैं अब ऐसा नहीं होगा, उन्होंने कहा कि सरकार विभिन्न एजेंसियों को करोड़ों रुपये विश्वविद्यालय के विकास के लिए देती है लेकिन एजेंसियां काम नहीं करतीं इसे ठीक करना होगा। कुलाधिपति ने नैक ग्रेडिंग को लेकर भी विश्विद्यालय प्रशासन को चेताया। खास बात यह रही कि कुलाधिपति ने विश्विद्यालय द्वारा पहले से तैयार अध्यक्षीय सम्बोधन एक तरफ रख सीधे अपने विचार रखे।

यह भी पढ़ें : अमेठी में हड़ताल से चरमराई बिजली व्यवस्था