बरेली: फूड हब बनेगा जंक्शन, कदम-कदम पर मिलेगा जायकेदार खाने का स्वाद

रेल प्रशासन ने तैयार किया प्लान, दिल्ली-लखनऊ के बीच यात्रियों के लिए खानपान के लिए होगा बेहतर विकल्प

बरेली: फूड हब बनेगा जंक्शन, कदम-कदम पर मिलेगा जायकेदार खाने का स्वाद

बरेली, अमृत विचार। अगर आप खाने के शौकीन हैं...आपकी ट्रेन बरेली जंक्शन से होकर गुजरने वाली है या फिर ट्रेन के इंतजार में यहां कुछ वक्ता गुजारना है तो जल्द आपकी खाने से जुड़ी हर मुराद पूरी होने वाली है, क्योंकि रेलवे जंक्शन को फूड हब के रूप में विकसित करने जा रहा है। यात्रियों को यहां लजीज पकवानों का जायका कदम-कदम पर मिलेगा। इसके लिए रेल प्रशासन ने फूल प्रूफ प्लान तैयार कर लिया है।

दिल्ली और लखनऊ के बीच मुरादाबाद मंडल का बरेली जंक्शन प्रमुख स्टेशन है। 150 से ज्यादा ट्रेनों का यहां ठहराव है। भविष्य में जंक्शन का कायाकल्प कर यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं दी जानी हैं, मगर उससे पहले मंडल के अधिकारी स्टेशन को खानपान का हब बनाने की तैयारी में हैं। यही वजह है कि तेजी के साथ भोजनालय, रेल कोच रेस्टोरेंट, वेटिंग रूम में खाने पीने की व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मुरादाबाद रेल मंडल के अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही यह सुविधाएं स्टेशन पर मिलने लगेंगी।

जंक्शन पर रेल कोच रेस्टोरेंट बनाने की तैयारी
बरेली जंक्शन पर रेल कोच रेस्टोरेंट बनाने की तैयारी चल रही है। बीते दिनों स्थानीय स्तर के अफसरों से इसको मंजूरी भी मिल गई। अब मंडल के अधिकारियों की मुहर लगना बाकी है। रेल कोच रेस्टोरेंट के लिए एसबीआई एटीएम के पास जगह भी चिन्हित की गई है। रेल कोच रेस्टोरेंट बनकर तैयार होने के बाद यहां यात्रियों को जायकेदार पकवानों का स्वाद मिलेगा, वो भी रेल थीम के साथ।

हाईटेक होगा भोजनालय
जंक्शन पर कोरोना काल से पहले भोजनालय का संचालन आईआरसीटीसी करता था। अब एक बार फिर भोजनालय को शुरू करने की तैयारी है, मगर इस बार यह भोजनालय पहले से कहीं ज्यादा बेहतर होगा। अधिक संख्या में न सिर्फ लोग बैठ सकेंगे बल्कि मेन्यू में पहले से ज्यादा पकवान यात्रियों को मिलेंगे। प्लेटफार्म नंबर एक पर पार्सल कार्यालय के स्थान पर भोजनालय को शुरू करने पर मंथन किया जा रहा है।

वेटिंग रूम में कॉफी से लेकर फास्ट फूड के चटखारे
रेल प्रशासन ने वेटिंग रूम एक निजी एजेंसी को ठेके पर दिया है। जहां ट्रेन का इंतजार करने के साथ-साथ फास्ट फूड से लेकर चाय कॉफी तक का आनंद लिया जा सकेगा। हालांकि रेलवे प्रशासन ने इसके लिए अब शुल्क भी निर्धारित कर दिया है। फार्स्ट क्लास वेटिंग रूम में ट्रेन का इंतजार करने को तीस रुपये प्रतिघंटा देना होगा।

बरेली जंक्शन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाया जाना है, लेकिन उससे पहले खानपान की व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है। फार्स्ट क्लास वेटिंग रूम में तो खानपान की व्यवस्था होगी ही साथ ही आईआरसीटीसी द्वारा संचालित भोजनालय और रेल कोच रेस्टोरेंट को लेकर भी कार्य प्रगति पर है---सुधीर सिंह, सीनियर डीसीएम, मुरादाबाद रेल मंडल।

यह भी पढ़ें- बरेली: टीटीई बोरों की बढ़ेंगी मुश्किलें, चार्जशीट दाखिल करेगी जीआरपी